अब आतंकियों को धूल चटाएंगे बुलेट प्रूफ जैकेट और सर्विलॉन्‍स सिस्‍टम से लैस इंडियन ऑर्मी के कुत्ते

आर्मी डॉग यूनिट (Army Dog Unit) ने विशेष ऑपरेशनों में शामिल होने वाले आर्मी डॉग्स (Army dogs) के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ ऑडियो-वीडियो निगरानी प्रणाली विकसित की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Wed, 25 Dec 2019 05:22 PM (IST) Updated:Wed, 25 Dec 2019 06:21 PM (IST)
अब आतंकियों को धूल चटाएंगे बुलेट प्रूफ जैकेट और सर्विलॉन्‍स सिस्‍टम से लैस इंडियन ऑर्मी के कुत्ते
अब आतंकियों को धूल चटाएंगे बुलेट प्रूफ जैकेट और सर्विलॉन्‍स सिस्‍टम से लैस इंडियन ऑर्मी के कुत्ते

नई दिल्‍ली, एएनआइ। Surveillance System with bullet proof jacket for Army dogs भारतीय सेना प्रशिक्ष‍ित कुत्‍ते अब आतंकियों को गोलीबारी के बीच धूल चटाएंगे। आतंकियों से दो-दो हाथ करने के लिए ये डॉग्‍स विशेष कवच से लैस होंगे। लेफ्टिनेंट कर्नल वी. कमल राज (Lieutenant colonel V Kamal Raj) की अध्यक्षता वाली आर्मी डॉग यूनिट (Army Dog Unit) ने विशेष ऑपरेशनों में शामिल आर्मी डॉग्स (Army dogs) के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट के साथ साथ ऑडियो-वीडियो निगरानी प्रणाली विकसित की है। सेना ने आतंकियों से निपटने के लिए यह नया और खास तरीका विकसित किया है। 

Army Dog Unit headed by Lieutenant colonel V Kamal Raj has developed audio-video surveillance system with bullet proof jacket for Army dogs for operational purpose. pic.twitter.com/OyUIqXgcur — ANI (@ANI) December 25, 2019

लेफ्टिनेंट कर्नल वी. कमल राज (Lieutenant colonel V Kamal Raj) ने इस खास कवच के बारे में कहा कि हम अपने आर्मी डॉग्स को कई मकसदों के लिए प्रशिक्षित करते हैं। ऐसे में उन्हें सुरक्षा देना हमारी पूरी जिम्मेदारी है। यह कवज उनकी सुरक्षा के साथ साथ ऑपरेशनों में भी काफी मददगार होगा। 

अभी हाल ही में सेना के एक अधिकारी ने एक ऐसा बुलेट प्रूफ जैकेट विकसित किया है जो जवानों को स्नाइपर राइफल की गोलियों से सुरक्षित करेगी। इस अभेद्य जैकेट को 'सर्वत्र' नाम दिया गया है। पाकिस्तान की सीमा पर तैनात जवानों की सुरक्षा के लिए यह जैकेट बहुत ही कारगर साबित होगी। घुसपैठियों और पाकिस्‍तानी सेना की ओर से आए दिन स्नाइपर राइफल से फायरिंग की जाती है। 

इस खास कवच के बारे में सेना के मेजर अनूप मिश्र ने कहा, 'हमने लेवल चार बुलेट प्रूफ जैकेट विकसित की है जिसे पुणे स्थित कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग में तैयार किया गया है। इससे स्नाइपर राइफल की गोलियों से जवानों की सुरक्षा की जा सकती है।' सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने इस उपलब्धि पर आर्मी टेक्नोलॉजी सेमिनार में मेजर मिश्र को आर्मी डिजाइन ब्यूरो एक्सिलेंस अवार्ड से सम्मानित किया।

chat bot
आपका साथी