Covid-19: क्‍या आपको मंजूर है WHO प्रमुख को ये हेल्‍थ चैलेंज, कर पाएंगे, है इतना विश्‍वास

WHO ने लोगों को एक चैलेंज दिया है। संस्‍था के प्रमुख की तरफ से इसको लेकर कुछ टिप्‍स भी बताई हैं।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Thu, 16 Apr 2020 03:01 PM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2020 06:26 PM (IST)
Covid-19: क्‍या आपको मंजूर है WHO प्रमुख को ये हेल्‍थ चैलेंज, कर पाएंगे, है इतना विश्‍वास
Covid-19: क्‍या आपको मंजूर है WHO प्रमुख को ये हेल्‍थ चैलेंज, कर पाएंगे, है इतना विश्‍वास

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस से हो रही बर्बादी का मंजर दुनिया ने पहले कभी नहीं देखा। अभी तक पूरी दुनिया इसके सामने बेबस दिखाई दे रही है। इसके बाद भी इस जंग में हार मानने को तैयार नहीं है। यही हौसला और यही विश्‍वास किसी भी जंग को जीतने में सबसे अहम भूमिका भी निभाता है।

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को वर्षों पीछे धकेल दिया है। पूरी दुनिया तालेबंदी तक सिमट गई है। सड़कें, बाजार, शॉपिंग मॉल, ऑफिस, सब कुछ सूने पड़े हैं। हर कोई घर में रहने को मजबूर है। लेकिन यही मजबूरी अब जरूरी हो गई है। एक यही चीज है जो दुनिया को सदी के इस सबसे बड़े संकट से बचा सकती है।

यही वजह है कि खुद विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के प्रमुख डॉक्‍टर टेड्रॉस एधनॉम ग्रेब्रेसस ने पूरी दुनिया को एक चैलेंज दिया है। इसका नाम है #HEALTHYATHOMECHALLENGE। डब्‍लूएचओ की तरफ से किए गए एक ट्वीट में उन्‍होंने लोगों से पूछा है कि क्‍या वो उनके इस चैलेंज को स्‍वीकार करने के लिए तैयार हैं। इसमें कहा गया है कि बताएं वो घर में खुद को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए क्‍या कुछ कर रहे हैं।

Staying home? Join our new challenge & show us what you'll do to be #HealthyAtHome!

Here are some ideas to stay healthy:

🏃Be active

🥝Eat healthy

🚭Don’t smoke

🧘‍♀️Meditate

📚Read books

More ideas in the thread below 👇pic.twitter.com/f9adab39Ci— World Health Organization (WHO) (@WHO) April 15, 2020

इतना ही नहीं इस ट्वीट में डब्‍ल्‍यूएच में कुछ आइडिये भी साझा किए हैं। इसमें ट्वीट के साथ जारी वीडियो में वो कह रहे हैं कि इस वीडियो को ज्‍यादातर लोग अपने घर में बैठक कर रहे हैं। इसमें खुद डॉक्‍टर टेड्रॉस लोगों को कुछ टिप्‍स भी दे रहे हैं जो कुछ इस प्रकार है:- अपने स्‍वस्‍थ्‍य का और अपने करीबियों की सेहत का पूरा ध्‍यान रखें। घर में रहते हुए भी आप खुद को स्‍वस्‍थ रखने के लिए काफी कुछ कर सकते हैं। स्‍वस्‍थ रहने के लिए भरपूर हेल्‍दी भोजन लें। ऐसे ड्रिंक्‍स जिसमें शुगर होती है, का परहेज करें। धुम्रपान से परहेज करें और खुद को एक्टिव रखें। यदि आप बाहर जा सकते हैं जो कुछ देर के लिए घूमें। घर में बैठकर योगा करें। जो लोग इस बारे में नहीं जानते हैं वो ऑनलाइन योगा सेकाफी कुछ सीख सकते हैं। ज्‍यादा देर तक एक ही पॉजीशन में बैठकर काम न करें। कम से कम तीन मिनट तक ऊपर नीचे बैठकर एक्‍सरसाइज करें। ये एक्‍सरसाइज दिन में बार-बार भी की जा सकती है। अपने मानसिक स्‍वस्‍थ का भी पूरा ध्‍यान रखना जरूरी है। म्‍यूजिक सुनें, किताबें पढ़ें और घर में गेम खेलें।

ये भी पढ़ें:-  

chat bot
आपका साथी