भारत ने स्पष्ट कहा- पाक से वार्ता नहीं, आतंक विरोधी कार्रवाई जरूरी

भारत ने आज स्पष्ट कर दिया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली विदेश सचिव स्तर की वार्ता से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण आतंकवाद विरोधी कार्रवाई है।

By Gunateet OjhaEdited By: Publish:Wed, 02 Mar 2016 03:30 PM (IST) Updated:Wed, 02 Mar 2016 05:07 PM (IST)
भारत ने स्पष्ट कहा- पाक से वार्ता नहीं, आतंक विरोधी कार्रवाई जरूरी

नई दिल्ली। भारत ने आज स्पष्ट कर दिया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली विदेश सचिव स्तर की वार्ता से कहीं ज्यादा महत्वपूर्ण आतंकवाद विरोधी कार्रवाई है। भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर एक वैश्विक सम्मेलन में शरीक होने आए भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर ने एक सवाल के जवाब में संकेत दिया कि वे भारत-पाक वार्ता की तुलना में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई को प्राथमिकता देंगे। उन्होंने कहा कि "अगर आप मुझसे पूछेंगे कि आतंकवादी हमले के बाद आतंकवाद विरोधी कार्रवाई महत्वपूर्ण है या राजनयिक बातचीत तो मेरा जाहिर सा जवाब होगा।''

बताते चलें कि भारत और पाकिस्तान के बीच इस साल के जनवरी के मध्य में निर्धारित विदेश सचिव स्तर की वार्ता पठानकोट में भारतीय वायु सेना बेस पर हुए आतंकवादी हमले के बाद बेपटरी हो गई थी। इस हमले में भारत के सात सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे। पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने पठानकोट हमले की जिम्मेदारी ली थी। हमेले में जैश-ए-मोहम्मद के छह आतंकी भी मारे गए थे। हमले के बाद भारतीय अधिकारियों ने पाकिस्तान को मामले में कार्रवाई के लिए सबूत भी मुहैया कराए थे। जिसके आधार पर पाकिस्तान ने बीते माह गुजरांवाला में अज्ञात आतंकियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी। तब पाकिस्तान ने कहा था कि हमले की जांच के लिए वे विशेष जांच (एसआईटी) भारत भेजेंगे।

बता दें कि पिछले साल दिसंबर में इस्लामाबाद में हुए हार्ट अॉफ एशिया सम्मेलन के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और विदेशी मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज के बीच बैठक के बाद दोनों देशों में व्यापक द्विपक्षीय वार्ता पर सहमति बनी थी।

बुधवार को भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि वह और उनके पाकिस्तानी समकक्ष एजाज अहमद चौधरी वार्ता को सफल बनाने के लिए मिलने वाले थे। "जब पठानकोट हमला हुआ है तब भारत और पाकिस्तान की सरकारों राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के माध्यम से, मेरी और मेरे समकक्ष के बीच संपर्क हुआ था। तब भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मोदी और शरीफ के बीच भी फोन पर बात हुई थी।

एस जयशंकर के इस बयान से पहले वर्तमान में वाशिंगटन के दौरे पर गए सरताज अजीज ने कहा था कि दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता जल्द होगी। पठानकोट हमले की जांच के लिए इस्लामाबाद की जांच टीम भारत से लौट आएगी तब दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता का दिन निर्धारित हो सकता है। अजीज ने कहा कि इस्लामाबाद से विशेष जांच दल आने वाले कुछ ही दिनों में पठानकोट जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः पूर्व पाक विदेश मंत्री हिना रब्बानी व पत्रकार मेहर तरार का यूपी में है घर!

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान-कश्मीर मुद्दे को बातचीत से हल करेंः अमेरिका

chat bot
आपका साथी