कोच्चि: एयर इंटेलिजेंस यूनिट कन्नूर ने एक यात्री के पास से जब्त किया 657 ग्राम सोना

कन्नूर की एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआइयू) ने बुधवार रात शारजाह से आए एक यात्री से 307.5 लाख रुपये मूल्य का 657 ग्राम सोना जब्त किया।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Thu, 20 Aug 2020 07:58 AM (IST) Updated:Thu, 20 Aug 2020 07:58 AM (IST)
कोच्चि: एयर इंटेलिजेंस यूनिट कन्नूर ने एक यात्री के पास से जब्त किया  657 ग्राम सोना
कोच्चि: एयर इंटेलिजेंस यूनिट कन्नूर ने एक यात्री के पास से जब्त किया 657 ग्राम सोना

कोच्चि, एएनआइ। कोच्चि के कन्नूर की एयर इंटेलिजेंस यूनिट (एआइयू) ने बुधवार रात शारजाह (संयुक्त अरब अमीरात) से आए एक यात्री के पास से 657 ग्राम सोना जब्त किया गया है। इस सोने की कीमत 307.5 लाख रुपये है। कोच्चि के सीमा शुल्क आयोग के अनुसार, यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया है और मामले की जांच की जारी है।

इससे पहले दो यात्री के पास से जब्त किया गया था 334 ग्राम सोना

बता दें ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। पिछले दिनों से लगातार कोच्चि एयरपोर्ट पर अवैध तरीके से यूएई से सोने लाते हुए यात्री पकड़े गए हैं। कुछ दिनों पहले  कोझिकोड की एयर इंटेलिजेंस यूनिट ने दो यात्रियों के पास से सोना जब्त किया था। यह यात्री भी दुबई के शारजाह से आए 2 यात्रियों के पास से 334 ग्राम सोना और 230 ग्राम कच्चे आभूषण जब्त किए गए थे। कमिश्नरेट ऑफ कस्टम्स ने इसकी जानकारी दी थी। अधिकारी ने बताया था कि इनमें से एक यात्री ने अपने मोजे के अंदर गहने छिपाए हुए थे जबकि अन्य ने पहने हुए थे। फिलहाल मामले की जांच चल रही है।

चेन्नई एयरपोर्ट पर भी जब्त किया जा चुका सोना

इससे पहले तमिलनाडु में सोने की तस्करी का मामला सामने आया था। कस्टम (सीमा शुल्क) अधिकारियों ने 4 अगस्त को चेन्नई एयरपोर्ट से सोना जब्त किया है। अधिकारियों ने पेस्ट फॉर्म में 1.48 किलो सोना बरामद किया था। जिसकी कीमंत 82.3 लाख रुपए है। चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के कस्टम कमिश्नर ने यह जानकारी दी थी।

जानकारी के लिए बता दें कि सोना तस्करी का ही एक मामला इससे पहले केरल में भी सामने आया था। यहां 5 जुलाई को सीमशुल्क विभाग ने एक राजनयिक बैग से 15 करोड़ रुपए मूल्य का करीब 30 किलोग्राम सोना जब्त किया था।  यह बैग संयुक्त अरब अमीरात के वाणिज्य दूतावास के नाम से था। राष्ट्रीय जांच एजेंसी और सीमाशुल्क विभाग इस मामले की जांच कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी