कोयला घोटाला उजागर करने में अहीर ने निभाई थी महत्‍वपूर्ण भूमिका

युवा नेता हंसराज गंगाराम अहिर को मंत्रिमंडल में शामिल कर नरेंद्र मोदी ने दो दिन पहले ही उन्‍हें जन्‍मदिन का तोहफा दे दिया हैत्र 59 वर्षीय अहिर दूसरी बार महाराष्ट्र के चंद्रपुर से भाजपा की टिकट में सांसद चुने गए हैं। उन्हें बेहद स्वच्छ छवि का नेता माना जाता है।

By Murari sharanEdited By: Publish:Sun, 09 Nov 2014 04:23 PM (IST) Updated:Mon, 10 Nov 2014 07:45 AM (IST)
कोयला घोटाला उजागर करने में अहीर ने निभाई थी महत्‍वपूर्ण भूमिका

नई दिल्ली। युवा नेता हंसराज गंगाराम अहिर को मंत्रिमंडल में शामिल कर नरेंद्र मोदी ने दो दिन पहले ही उन्हें जन्मदिन का तोहफा दे दिया हैत्र 59 वर्षीय अहिर दूसरी बार महाराष्ट्र के चंद्रपुर से भाजपा की टिकट में सांसद चुने गए हैं। उन्हें बेहद स्वच्छ छवि का नेता माना जाता है।

अहिर ने संप्रग शासनशाल में हुए कोयला घोटाले को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने 2006 में कोयला खदानों के आवंटन को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था। अहिर ने भाजपा नेता प्रकाश जावेडकर के साथ कोयला घोटाले के खिलाफ जमकर मुहीम चलाई जिसका लाभ भाजपा को लोकसभा चुनाव में हुआ। अहिर ने कोल ब्लाक आवंटन में हुई अनियमितताओं को कोयला एवं स्टील के बनी संसदीय समिति के समक्ष तथा बाद में केंद्रीय सतर्कता आयोग के समक्ष भी उजागर किया।

उन्होंने 2009 में सीवीसी को भी पत्र लिखा जिसके बाद मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की गई।। उस समय लगभग 25 कंपनियों का आवंटन रद हो गया लेकिन 193 कंपनियों को कोयला खदानों आवंटित हो गईं थी। उन्हें लोकसभा में 'संसद रत्न' का सम्मान भी मिल चुका है।

अहिर 11वीं लोकसभा में पहली बार चुन कर आए थे। 14वीं लोकसभा के अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी ने अहिर को सांसदों का रोल मॉडल कहा था। प्राइम प्वांइंट फाउंडेशन ने 15वीं लोकसभा का इन्हें सबसे बेहतर सांसद चुना था जिन्होंने 15वी लोकसभा में पेश हुई कुल 228 बिल में से 28 बिल पेश किए थे।

chat bot
आपका साथी