मोदी सरकार में सक्रिय हुई एजेंसियां, बैंक घोटाले पर जांच ने पकड़ी रफ्तार

जिस तरह से पुराने बैंकिंग घोटालों की जांच तेजी से आगे बढ़ी है वैसा पहले कभी नहीं हुआ।

By Manish NegiEdited By: Publish:Sat, 23 Jun 2018 11:36 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jun 2018 11:37 PM (IST)
मोदी सरकार में सक्रिय हुई एजेंसियां, बैंक घोटाले पर जांच ने पकड़ी रफ्तार
मोदी सरकार में सक्रिय हुई एजेंसियां, बैंक घोटाले पर जांच ने पकड़ी रफ्तार

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। पीएनबी में हुए घोटाले के बाद आने वाले दिनों में बैंक घोटाले होंगे या नहीं यह तो नहीं कहा जा सकता लेकिन जिस तरह से पुराने बैंकिंग घोटालों की जांच तेजी से आगे बढ़ी है वैसा पहले कभी नहीं हुआ। हालात यह है कि जिन बैंक घोटालों पर जांच एजेंसियां चार-चार वर्षो तक कुंडली मार कर बैठे थे अब उनकी फाइलें खुल रही है और दोषी अधिकारियों को गिरफ्तार किया जा रहा है। बैंक ऑफ महाराष्ट्र के मौजूदा सीईओ और इसी बैंक के एक पूर्व सीएमडी की गिरफ्तारी इस क्रम में की गई और अगर जांच एजेंसियों के सूत्रों की मानें तो आने वाले दिनों में बैंकिंग घोटालों से जुड़े कुछ और बड़े नामों पर गाज गिरनी तय है। सिर्फ सीबीआइ इस समय बैंकिंग फ्राड से जुड़े 40 से ज्यादा मामलों की जांच कर रहा है।

जांच एजेंसियों की बढ़ी सक्रियता से वैसे बैंकर्स बेहद परेशान है और वित्त मंत्रालय में इस बात की शिकायत भी की गई है कि जिस तरह से बड़े अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई हो रही है वह खतरनाक है। इससे बैंक अधिकारी भविष्य में कर्ज देने में जोखिम नहीं उठाएंगे। इससे देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान होगा।

सरकारी सूत्रों का कहना है कि जांच एजेंसियों को बैंकिंग फ्राड को लेकर 'जीरो टोलेरेंस' अपनाने को कहा गया है। यही वजह है कि जिन बैंक फ्राड के मामले में कई वर्षो से जांच प्रक्रिया ठप थी उनमें तेजी आई है। मसलन, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पूर्व सीएमडी अर्चना भार्गव के खिलाफ चार वर्षो बाद चार्जशीट दायर कर दिया गया है। सीबीआइ ने यूको बैंक के पूर्व सीएमडी अरुण कौल के खिलाफ सात वर्ष पुराने मामले में जांच शुरु की है। सिंडिकेट बैंक के पूर्व सीएमडी एस के जैन के खिलाफ घूस लेने संबंधी मामले की जांच भी जल्द ही पूरी होने जा रही है। सरकारी क्षेत्र के आइडीबीआइ बैंक के 15 पुराने व मौजूदा अधिकारियों के खिलाफ भी सीबीआइ की जांच लगभग पूरी होने वाली है। पीएनबी घोटाले में फंसी इलाहाबाद बैंक की पूर्व एमडी व सीईओ उषा अनंतसुब्रमणियन के खिलाफ जांच भी पूरी होने के करीब है।

chat bot
आपका साथी