मुख्यमंत्री के मुद्दे पर भाजपा को घेरेगी आप

भाजपा आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर लड़ना चाहती है, लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) उसे घेरने की तैयारी कर चुकी है।

By Sudhir JhaEdited By: Publish:Mon, 24 Nov 2014 08:51 AM (IST) Updated:Mon, 24 Nov 2014 09:22 AM (IST)
मुख्यमंत्री के मुद्दे पर भाजपा को घेरेगी आप

नई दिल्ली, वीके शुक्ला। भाजपा आगामी दिल्ली विधानसभा चुनाव भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर लड़ना चाहती है, लेकिन आम आदमी पार्टी (आप) उसे घेरने की तैयारी कर चुकी है। आप ने ऐसी चुनावी रणनीति बनाई है कि दिल्ली में सरकार बनाने का ख्वाब देख रहे भाजपा नेता अपनी ही चाल में फंसते नजर आएंगे। विपश्यना पर गए केजरीवाल के सोमवार को दिल्ली लौटने के बाद पार्टी चुनावी रणनीति को और मजबूत करेगी।

आप की रणनीति के मुताबिक सबसे अहम मुद्दा भाजपा द्वारा अपना मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित न करना है। इसे चुनाव प्रचार के दौरान मुद्दा बनाया जाएगा और घोषित हो चुके पार्टी प्रत्याशी सोमवार से इसे अपने विधानसभा क्षेत्र में जनता के सामने रखेंगे। पार्टी प्रत्याशी जनता से पूछेंगे कि क्या विधानसभा का चुनाव भी प्रधानमंत्री के नाम पर लड़ा जाना चाहिए।

इसके अलावा भाजपा किस डर से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित नहीं कर रही है जबकि आप की ओर से अरविंद केजरीवाल इस पद के लिए पार्टी का चेहरा हैं। आप दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा में नेतृत्व पर फैसला नहीं होने का लाभ उठाने की फिराक में है। पार्टी के रणनीतिकारों का कहना है कि पार्टी ने पिछले विधानसभा चुनाव, फिर 49 दिन की दिल्ली सरकार और उसके बाद के हालात से बहुत कुछ सीखा है। पार्टी अब पूर्व की गलतियों को नहीं दोहराएगी। उनके अनुसार इसके अलावा भाजपा शासित तीनों नगर निगमों में व्याप्त भ्रष्टाचार भी एक बड़ा मुद्दा होगा।

पार्टी नेताओं के अनुसार केजरीवाल की सरकार के समय हुए विकास कार्य व फैसले जनता के सामने रखे जाएंगे। बिजली व पानी की कीमतों पर केजरीवाल सरकार के समय लिए गए फैसलों के बारे में भी जनता को बताया जाएगा।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। आम आदमी पार्टी (आप) ने वैकेशन फॉर नेशन अभियान के तहत युवाओं को जोड़ना शुरू कर दिया है। पार्टी का दावा है कि राजधानी के छात्र-छात्रएं इसमें खासी दिलचस्पी ले रहे हैं। पार्टी की युवा शाखा की तरफ से दिल्ली विश्वविद्यालय, जामिया मिलिया इस्लामिया, जेएनयू और आइपी यूनिवर्सिटी में अभियान चलाया जा रहा है।

इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षा व सीए की तैयारी कर रहे युवाओं को भी इससे जोड़ा जा रहा है। पार्टी का दावा है कि अभी तक डीयू से पंद्रह सौ, जेएनयू से 450, जामिया से 250, आइपी से 150, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे 300 व सीए की तैयारी कर 150 छात्रों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया है।

यह अभियान जनवरी के मध्य तक चलेगा। इसके जरिए युवाओं को राजनीति के बारे में बताते हुए देश के लिए योगदान देने के लिए प्रेरित किया जाएगा। मोबाइल प्रचार अभियान के जरिए भी आम लोगों को इसकी जानकारी दी जाएगी।

26 को महिलाओं से संवाद करेंगे केजरी

आम आदमी पार्टी के संयोजक व पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 26 नवंबर को दिल्ली डॉयलाग कार्यक्रम के तहत महिलाओं से संवाद स्थापित करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन जंतर-मंतर पर किया जाएगा। दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जोरशोर से जुटी पार्टी इस तरह के आयोजनों से दिल्लीवासियों के बीच पैठ बनाने की कोशिश में है। पार्टी नेताओं ने बताया कि कार्यक्रम में महिलाओं के मुद्दों को लेकर बात होगी।

पढ़ेंः केजरी ने इस्तीफा क्यों दिया, बताएंगे प्रत्याशी

chat bot
आपका साथी