जम्मू-कश्मीर को मिला दिवाली गिफ्ट, पीएम ने दिया 80 हजार करोड़ का पैकेज

कड़ी सुरक्षा के बीच श्रीनगर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम की रैली से भाषण से लोगों को संबोधित कर रहे थे तो उनके भाषण में यहां के युवाओं को लेकर चिंता साफ दिख रही थी।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को उस वक्त नई ताकत मिलेगी जब यहां

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sat, 07 Nov 2015 01:27 AM (IST) Updated:Sat, 07 Nov 2015 06:22 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर को मिला दिवाली गिफ्ट, पीएम ने दिया 80 हजार करोड़ का पैकेज

श्रीनगर। कड़ी सुरक्षा के बीच श्रीनगर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम की रैली से भाषण से लोगों को संबोधित कर रहे थे तो उनके भाषण में यहां के युवाओं को लेकर चिंता साफ दिख रही थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को उस वक्त नई ताकत मिलेगी जब यहां के नौजवानों को रोजगार मिलेगा। मोदी ने कहा कि हमने एक लक्ष्य निर्धारित किया है जिसके मुताबिक एक हजार दिन के अंदर यहां के करीब अठारह हजार गांव के अंदर बिजली पहुंचनी चाहिए।

मोदी ने भाषण के दौरान जलवायु परिवर्तन में चिंता जाहिर करते हुए कहा इस पर आज पूरी दुनिया को चिंता करने की जरुरत है।

पीएम ने कहा कि जब जब राज्य के लोग पीड़ा में होते हैं मैं दुखी होता हूं। उन्होंने कहा कि यह धरती मुझे अपनी ओर खींचती है। उन्होंने कहा कि कश्मीरियत के बिना भारत अधूरा है।

जम्मू-कश्मीर को 80 हजार करोड़ का पैकेज

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के लिए 80 हजार करोड़ के पैकेज का एलान किया। उन्होंने कहा कि ये पैकेज यहां के सभी जरुरी मुद्दों के लिए दिए जा रहे हैं जिनमें बाढ़ पीड़ितों की मदद से लेकर राज्य के विकास और तरक्की में काम आ सके।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दिल्ली का खजाना और दिल आपके लिए है। पीएम ने राज्य में हाईवे निर्माण के लिए 34 हजार करोड़ के पैकेज का एलान किया।

हमारा मंत्र 'सबका साथ सबका विकास मंत्र'

कश्मीर में आई बाढ़ का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पिछली बार जब यहां बाढ़ आई थी, मुझे पीड़ा हुई थी। इस दौरान पीएम ने कहा कि हमारा मंत्र 'सबका साथ सबका विकास' है। इसलिए मैं चाहता हूं देश का हरेक कोना हमारे साथ हो। उन्होंने कहा कि देश के हर हिस्से का विकास हो।

पीएम ने किया मां का जिक्र

पिछले साल अपनी दिवाली जम्मू-कश्मीर के बाढ़ पीड़ितों के साथ मनाई थी। अबकी बार भी दिवाली से ऐन पहले शनिवार को उन्हीं बाढ़ पीड़ितों के बीच पहुंचे। इस दौरान पीएम भावुक हो उठे। उन्होंने बताया कि उनकी मां उन्हें जन्मदिन पर हमेशा 5 रुपये देती थी। 11 रुपये से ज्यादा कभी नहीं दिया। लेकिन पिछले साल 5000 रुपये दिए और बोलीं- बेटा ये पैसे कश्मीर के बाढ़ पीड़ितों को पहुंचा देना।

उन्होंने कश्मीर को दुनिया की जन्नत होने का जिक्र करते हुए कहा कि मैं वो दिन देखना चाहता हूं कि लोग एक बार कश्मीर आने के लिए उतावले हो।

बगलिहार पॉवर प्रोजेक्ट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री ने रामबन के बगलिहार में 450 मेगावाट के हाइड्रो पॉवर प्रोजेक्ट का उद्धाटन किया।

कश्मीरियत के बिना अधूरा

आतंकवाद और पिछले साल आई बाढ़ से जूझ रहे राज्य के हालात पर पीएम मोदी ने कहा कि कश्मीर ने बहुत कुछ झेला है, अनेक संकटों से गजरा है। उन्होंने कहा कि कश्मीरियत के बिना भारत अधूरा है।

कश्मीर विलो का जिक्र

युवाओं को रोजगार दिलाने से कई समस्याओं का हल होगा। यही नहीं पीएम ने क्रिकेट का जिक्र करते हुए कहा कि सचिन, सहवाग और धोनी कश्मीर विलो की लकड़ी से छक्के-चौके लगाते हैं।

उमर ने पीएम पर साधा निशाना

उधऱ, पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर सीधा निशाना साधा है। अब्दुल्ला ने कहा कि कश्मीर को रुपए पैसे में तोलकर उन्होंने फिर वही गलती दोहराई।

पीएम की रैली का विरोध

इस बीच पीएम के दौरे से पहले काले झंडे दिखाने पर जम्मू-कश्मीर के निर्दलीय विधायक इंजीनियर राशिद को पुलिस ने हिरासत में ले लिया गया।

केवल राज्य ही नहीं, पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया की निगाहें कश्मीर के प्रति भारत के रुख को लेकर मोदी के दौरे पर टिकी हुई थी। इस बीच, सत्ताधारी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो वरिष्ठ सांसदों मुजफ्फर हुसैन बेग और तारिक हमीद करा ने प्रधानमंत्री की रैली के बहिष्कार का एलान किया।

शुक्रवार की देर शाम कुछ शरारती तत्वों ने रामबाग और एयरपोर्ट मार्ग सहित कई हिस्सों में लगे मोदी के पोस्टर फाड़ दिए थे। ऐसे में पीएम रैली के दौरान किसी भी गड़बड़ी से निपटने के लिए प्रशासन ने शनिवार सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक इंटरनेट समेत विभिन्न डाटा सेवाएओं बंद कर दिया था।

गौरतलब है कि राज्य में भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार के सत्तासीन होने के बाद प्रधानमंत्री की कश्मीर में यह पहली जनसभा थी। अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी ने इसे नाकाम बनाने के लिए जहां टीआरसी चलो का नारा देते हुए मिलियन मार्च का एलान किया हुआ था।

पीएम मोदी के दौरे से पहले श्रीनगर में आतंकी हमला, तीन जवान घायल

हालांकि पुलिस ने पीएम मोदी के दौरे से पहले किसी तरह की अशांति ना हो इसके लिए गिलानी व मीरवाइज समेत 300 से ज्यादा अलगाववादियों, पूर्व आतंकियों और नामी पत्थरबाजों को हिरासत में ले लिया। इसके साथ ही, श्रीनगर के विभिन्न हिस्सों में धारा 144 लागू कर दी गई। शनिवार को हाईवे को भी दरबार मूव के वाहनों के अलावा अन्य सभी वाहनों के लिए बंद रखा गया।

पढ़ेंः उमर अब्दुल्ला ने मुफ्ती मोहम्मद सईद पर साधा निशाना

पीएम मोदी के दौरे से पहले श्रीनगर में आतंकी हमला, तीन जवान घायल

chat bot
आपका साथी