पश्चिम बंगालः छिटपुट घटनाओं के बीच 78.25 फीसद मतदान

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में शनिवार को तीन जिलों की 53 विधानसभा सीटों पर भारी मतदान हुआ।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Sat, 30 Apr 2016 01:30 AM (IST) Updated:Sat, 30 Apr 2016 08:27 PM (IST)
पश्चिम बंगालः छिटपुट घटनाओं के बीच 78.25 फीसद मतदान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल विधानसभा चुनाव के सबसे महत्वपूर्ण पांचवें चरण का मतदान शनिवार को छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। दक्षिण कोलकाता, दक्षिण 24 परगना एवं हुगली की कुल 53 सीटों के लिए शाम पांच बजे तक कुल 78.25 फीसद वोट पड़े।

दक्षिण 24 परगना की 31 सीटों पर 79.69 फीसद, हुगली की 18 सीटों पर 78.98 फीसद एवं दक्षिण कोलकाता की 4 सीटों पर 63.10 फीसद मतदान हुआ। शाम 6 बजे तक आयोग के पास 2970 शिकायतें जमा पड़ीं, जिनमें से 2840 का निपटारा कर दिया गया।

मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी, पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी, शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी, आवास मंत्री अरुप विश्वास, शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम, विद्युत मंत्री मनीष गुप्ता, विधानसभा अध्यक्ष विमान बनर्जी, विधानसभा उपाध्यक्ष सोनाली गुहा, विधानसभा में तृणमूल के मुख्य सचेतक शोभनदेव चट्टोपाध्याय एवं कोलकाता के मेयर शोभन चटर्जी समेत कई हेवीवेट उम्मीदवारों की किस्मत अब ईवीएम में कैद हो गई है। वहीं विपक्ष के हेवीवेट उम्मीदवारों में कांग्रेस की दीपा दासमुंशी, भाजपा के चंद्र कुमार बोस, माकपा के सुजन चक्रवर्ती और राबिन देव के भाग्य का अब 19 मई को फैसला होगा।

तीनों जिलों की 53 सीटों पर 349 प्रत्याशी मैदान में हैं। पांच चरणों पर अब तक बंगाल की 269 विस सीटों के लिए मतदान हो चुका है और छठे व अंतिम चरण में शेष 25 सीटों पर आगामी पांच मई को वोट पड़ेंगे। शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच पांचवें चरण का मतदान शुरू हुआ। निष्पक्ष व शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए केंद्रीय बलों की 680 कंपनियों के साथ 90 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात थे। मतदान शुरू होने के कुछ ही देर बाद से ही छिटपुट हिंसा की घटनाएं शुरू हो गईं। सतगछिया में तृणमूल कांग्रेस उम्मीदवार सोनाली गुहा केंद्रीय बलों के साथ उलझ गई। मतदान चलने के दौरान वह बूथ में ईवीएम तक पहुंच गई थीं। रोकने पर केंद्रीय बलों के साथ उनकी तीखी नोक-झोंक हुई।

सोनाली गुहा ने माकपा के पोलिंग एजेंट को पीटकर बाहर निकाल देने की धमकी दी। सोनाली गुहा एक बूथ पर ईवीएम खराब होने को लेकर धरने पर भी बैठ गईं। इस घटना को लेकर चुनाव आयोग ने डीएम से रिपोर्ट तलब की है। आयोग ने सोनाली गुहा के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने का निर्देश भी दिया है। दूसरी ओर कैनिंग पश्चिम में एक बूथ के बाहर गोली चलने से चार तृणमूल कर्मी जख्मी हो गए। उनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है।

दूसरी ओर पोर्ट क्षेत्र से चार लोगों को गिरफ्तार किया गया। वे धारा 144 लागू होने के दौरान एक जगह जमा हुए थे। भवानीपुर में एक मतदाता वोट डालने गया तो उसके नाम के सामने मृत लिख दिया गया। इसे लेकर हंगामा होने पर भवानीपुर से कांग्रेस उम्मीदवार दीपा दासमुंशी खुद उस बूथ में पहुंची। आरामबाग में एक माकपा कर्मी को पीटकर उसका सिर फोड़ दिया गया। हमले का आरोप तृणमूल पर लगा है।

बेहला पूर्व विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी अंबिकेश महापात्र ने तृणमूल पर आरोप लगाया कि उनके पोलिंग एजेंट को धमकी दी गई कि उसकी मां-बहन के साथ दुष्कर्म किया जाएगा। हालांकि वहां से तृणमूल प्रत्याशी व कोलकाता के मेयर शोभन चटर्जी ने इस आरोप को बेबुनियाद करार दिया। हुगली जिले के तारकेश्वर व आरामबाग में मतदाताओं को प्रभावित करने के आरोप में दो चुनाव पर्यवेक्षक के खिलाफ भी एफआइआर दर्ज किया गया है। दक्षिण 24 परगना व हुगली के कुछ इलाकों में विरोधी दलों के पोलिंग एजेंटों को बूथ में नहीं बैठने देने का आरोप तृणमूल पर लगा है।

पढ़ेंः पश्चिम बंगाल चुनाव: सिकंदर वही होगा जो जीतेगा भवानीपुर

पढ़ेंः कोलकाता: चुनाव आयोग ने तूफानगंज के एसडीपीओ को हटाया

chat bot
आपका साथी