पांच साल में 31 लाख करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्टों का लक्ष्य

सरकार जल परिवहन को दूसरे परिवहन माध्यमों के सामने प्रतिस्पर्धी बनाकर बढ़ावा देना चाहती है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Thu, 25 May 2017 10:06 PM (IST) Updated:Thu, 25 May 2017 10:06 PM (IST)
पांच साल में 31 लाख करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्टों का लक्ष्य
पांच साल में 31 लाख करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्टों का लक्ष्य

नई दिल्ली, प्रेट्र। सड़क परिवहन एवं शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी ने खुद को बाधाएं दूर करने वाला उत्साही व्यक्ति बताते हुए कहा है कि सरकार के पांच साल पूरे होने पर 2019 तक उनका लक्ष्य 31 लाख करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट अवार्ड करने का है।

इन प्रोजेक्टों में 15 लाख करोड़ रुपये के राष्ट्रीय राजमार्ग और 16 लाख करोड़ रुपये के शिपिंग क्षेत्र के प्रोजेक्ट शामिल होंगे। सरकार जल परिवहन को दूसरे परिवहन माध्यमों के सामने प्रतिस्पर्धी बनाकर बढ़ावा देना चाहती है। गडकरी ने एक इंटरव्यू में कहा कि वह उत्साही व्यक्ति हैं। समस्याएं और बाधाएं आती रहती हैं लेकिन उनका मानना है कि ये समस्याएं दूर की जाएं। तीन साल पूरे होने पर उनके मंत्रालय द्वारा किये गये कामकाज का विवरण देते हुए उन्होंने कहा कि मंत्रालय करीब छह लाख करोड़ रुपये के कांट्रैक्ट पहले ही दे चुका है। जबकि कुल 31 लाख करोड़ रुपये के कांट्रेक्ट देने का लक्ष्य रखा गया है।

यह भी पढ़ें : गोरक्षा के नाम पर हिंसा करने वाले भाजपा के लोग नहीं- गडकरी

बड़े पैमाने पर शुरू हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्टों की अहमियत समझाते हुए गडकरी ने कहा कि इससे करीब ढाई करोड़ प्रत्यक्ष और इतने ही अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने की संभावना है और देश के सकल घरेलू उत्पादन (जीडीपी) में इनका योगदान करीब तीन फीसद होगा। उन्होंने कहा कि उनका उद्देश्य एक लाख किलोमीटर के नये राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का है। अब रोजाना 23 किलोमीटर सड़क निर्माण हो रहा है जबकि सरकार बनने के समय यह औसत सिर्फ दो किलोमीटर प्रतिदिन का था। उन्होंने विश्वास जताया कि मार्च के अंत तक यह औसत 40 किलोमीटर प्रतिदिन तक हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : मानेसर जमीन घोटाले में अब ईडी हुआ सक्रिय, 10 झगहों पर छापेमारी

उनका प्रयास है कि राष्ट्रीय राजमार्ग मौजूदा एक लाख किलोमीटर से बढ़ाकर दो लाख किलोमीटर किये जाएं। इसस देश का 80 फीसद ट्रैफिक राष्ट्रीय राजमार्गो से गुजरने लगेगा। मंत्रालय ने 1.7 लाख किलोमीटर राजमार्गो की पहचान भी कर ली है। विश्व रिकॉर्ड बनाने की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने पिछले वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान 16,800 किलोमीटर के हाईवे निर्माण के लिए कांट्रेक्ट दिये। कुछ दिनों पहले लंदन में मसाला बांड लांचिंग के समय लोगों ने कहा कि किसी एक साल में 16800 किलोमीटर के हाईवे निर्माण के कांट्रेक्ट देने का गिनीज व‌र्ल्ड रिकॉर्ड है।

chat bot
आपका साथी