UP BEd Entrance Exam 2020: 4.32 लाख उम्मीदवारों का इंतजार खत्म, इस दिन होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा

UP BEd Entrance Exam 2020 यूपी सरकार द्वारा लखनऊ विश्वविद्यालय को राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने की अनुमति मिल चुकी है।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 12:56 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 12:56 PM (IST)
UP BEd Entrance Exam 2020: 4.32 लाख उम्मीदवारों का इंतजार खत्म, इस दिन होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा
UP BEd Entrance Exam 2020: 4.32 लाख उम्मीदवारों का इंतजार खत्म, इस दिन होगी यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा

UP BEd Entrance Exam 2020: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी सरकार द्वारा लखनऊ विश्वविद्यालय को राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा आयोजित कराने की अनुमति मिल चुकी है। साथ ही लखनऊ विश्वविद्यालयों से परीक्षा केंद्रों की सूची भी मांगी गई है, जिसे 7 जुलाई 2020 तक सौंपी जानी है। बता दें कि इस बार लखनऊ विश्विद्यालय द्वारा ही बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। राज्य स्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा 29 जुलाई को प्रदेश भर में आयोजित होगी।

उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा राज्य के 60 जिलों में आयोजित होगी। हालांकि, पूर्व में यह परीक्षा 16 जिलों के बने केंद्रों में आयोजित होनी थी। इस बार की परीक्षा में लगभग 4.32 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे। परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र ऑनलाइन उपलब्द्ध कराए जाएंगे। जिसे जुलाई के तीसरे सप्ताह में जारी किए जाने की संभावना है। वहीं आयोजन समिति से प्राप्त जानकारी के अनुसार उम्मीदवारों को 15 से 16 जुलाई, 2020 तक प्रवेश पत्र उपलब्द्ध करा दिए जाएंगे।

विशेष सावधानियों के बीच होगा परीक्षा का आयोजन

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए इस बार परीक्षा में विशेष सावधानियां बरती जाएंगी। सभी केंद्रों पर एक सैनिटाइजेशन प्रभारी नियुक्त किये जाएंगे। वहीं उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र में भी काफी बदलाव देखने को मिल सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रवेश पत्र में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर दिशानिर्देश दिए जाएंगे। सभी परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवारों और कर्मचारियों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही हर परीक्षा केंद्र पर थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था की जाएगी।

बता दें कि पूर्व में यह परीक्षा 8 अप्रैल 2020 को आयोजित की जाने वाली थी। जिसे कोरोना वायरस संक्रमण की भयावहता को देखते हुए दो बार स्थगित किया जा चुका है। 8 अप्रैल को आयोजित होने वाली परीक्षा को स्थगित करके इसे 22 अप्रैल को आयोजित किया गया था। लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रभाव के मद्देनजर इसे दोबारा स्थगित कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी