NEET 2020: लॉकडाउन में ना हों परेशान, मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी के लिए उठाए इन लिंक्स का फायदा

लॉकडाउन के कारण ‘नीट’ बेशक आगे के लिए टल गया हो लेकिन इस समय का उपयोग अपनी तैयारी को और बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। कैसे बता रहे हैं विशेषज्ञ लेखक...

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Fri, 01 May 2020 04:13 PM (IST) Updated:Fri, 01 May 2020 04:17 PM (IST)
NEET 2020: लॉकडाउन में ना हों परेशान, मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी के लिए उठाए इन लिंक्स का फायदा
NEET 2020: लॉकडाउन में ना हों परेशान, मेडिकल एंट्रेंस की तैयारी के लिए उठाए इन लिंक्स का फायदा

गौरीशंकर झा। अभी देश में कोरोना के खतरे को देखते हुए मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस/बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होने वाला नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) अगले आदेश तक टल गया है। एनटीए द्वारा इसका नया शेड्यूल जून-जुलाई तक जारी किए जाने की संभावना है यानी आपके पास इस परीक्षा की तैयारी के लिए करीब 2-3 महीने का समय है। आइए जानें, इस समय आपकी तैयारी करने की सही स्ट्रेट्रेजी क्या होनी चाहिए।

रिवीजन/ मॉक टेस्ट पर फोकस: अगले दो-तीन महीने के शेड्यूल को देखते हुए अभ्र्यिथयों को सबसे पहले अभी तक उनके जितने कॉन्सेप्ट्स क्लीयर हो गए हैं, उनका रिवीजन शुरू कर देना चाहिए। साथ में इसका मॉक टेस्ट भी दें। अब सवाल है कि कॉन्सेप्ट्स रिवीजन कैसे किया जाए। इसके दो तरीके हैं। पहला, आपने अपनी तैयारी के दौरान जो नोट्स अभी तक बनाए हैं, उनकी मदद लीजिए। इसके अलावा ऑनलाइन पोर्टल्स, एप्स या यूट्यूब पर इससे संबंधित मैटीरियल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर, इस परिस्थिति में इंटरनेट से ऑनलाइन संसाधन जुटाकर आगामी नीट की बहुत अच्छी तैयारी की जा सकती है।

आपकी तैयारी को आसान बनाने के लिए एनटीए द्वारा भी अपने साइट्स पर विषयों से संबंधित फ्री वीडियो उपलब्ध कराए गए हैं, उनका लाभ उठाएं। इसके अलावा मॉक टेस्ट के लिए एमबाइब जैसे प्लेटफॉम्र्स की मदद ले सकते हैं, जहां पर नीट के लिए फ्री में सभी तरह की ऑनलाइन टेस्ट सीरीज की सुविधाएं दी गई है। एआइ टेक्निक द्वारा वास्तविक एग्जाम को ध्यान में रखते हुए कस्टमाइज्ड एनालिसिस भी यहां पर दिए गए हैं, जिससे परफॉर्मेंस सुधारने में काफी मदद मिल सकती है।

दरअसल, नीट की प्रकृति को देखते हुए ऑनलाइन मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से इसमें बहुत हाई स्कोर होने लगा है। इसलिए इस परीक्षा को पास करने के लिए कम से कम 550 से 600 तक अंक लाना जरूरी होता है। लेकिन इतना अंक लाना तभी संभव है, जब आप अधिक से अधिक मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करेंगे। आप जब भी इस मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें, तो उसे निर्धारित ढाई- तीन घंटे की समय सीमा में ही पूरा करने की कोशिश करें। इस प्रक्रिया में जो गलतियां सामने आएं, उनका विश्लेषण करके यह सुनिश्चित करें कि वह गलती दोबारा न हो।

नीट की तैयारी में उपयोगी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म

नीट की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध स्टडी मैटीरियल का लाभ उठाने के लिए इन लिंक्स पर विजिट करें।

https://nta.ac.in/lecturesContent

www.embibe.com/medical/test

https://www.olabs.edu.in

youtube.com

ये हैं स्कोरिंग टॉपिक्स: फिजिक्स में महत्वपूर्ण टॉपिक्स के रूप में मॉडर्न फिजिक्स ऐंड आप्टिक्स, थर्मोंडायनामिक्स, मैकेनिक्स, इलेक्ट्रोडायनामिक्स को ज्यादा स्कोरिंग माना जाता है। पिछले 10 वर्षों में पेपर्स में इन टॉपिक्स से करीब दो तिहाई प्रश्न पूछे गए हैं। केमिस्ट्री का पूरा पार्ट फिजिकल, आर्गेनिक और इनआर्गेनिक में बंटा हुआ है। इन तीनों सेक्शंस से ही लगभग बराबर अंकों के प्रश्न आते हैं।

एनसीईआरटी बुक्स इसकी तैयारी के लिए अच्छी मानी जाती हैं। बायोलॉजी का वेटेज इस परीक्षा में सबसे अधिक है। इसमें ह्यूमन फिजियोलॉजी, डाइर्विसटी इन लिविंग वल्र्ड, जेनेटिक्स ऐंड इवॉल्यूशन, बायोटेक्नोलॉजी ऐंड इट्स एप्लिकेशन, स्ट्रक्चरल आर्गनाइजेशन इन प्लांट्स ऐंड एनिमल्स जैसे टॉपिक्स से अच्छे अंक पाना भी आसान होता है। एनसीईआरटी बुक्स से इसमें काफी मदद मिल सकती है।

(लेखक एमबाइब के एकेडमिक एक्सपर्ट हैं)

chat bot
आपका साथी