MP Universities Exam 2021: मध्य प्रदेश में यूजी और पीजी की परीक्षाएं ओपन बुक मोड में, पढ़ें पूरी जानकारी

MP Universities Exam 2021 यूजी और पीजी के सभी सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से आयोजित की जाएंगी। यूजी थर्ड ईयर और पीजी फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं जून माह में ली जाएंगी और इसके नतीजे जुलाई माह में जारी किए जाएंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 03:38 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 03:38 PM (IST)
MP Universities Exam 2021: मध्य प्रदेश में यूजी और पीजी की परीक्षाएं ओपन बुक मोड में, पढ़ें पूरी जानकारी
ओपन बुक पद्धति से जून-जुलाई में आयोजित की जाएंगी परीक्षाएं

MP Universities Exam 2021: मध्य प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों की यूजी व पीजी परीक्षाओं का आयोजन ओपन बुक मोड में किया जाएगा। यह निर्णय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में उच्च शिक्षा विभाग और तकनीकी शिक्षा विभाग की बैठक में लिया गया है। इस संबंध में मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी दी है।

बता दें कि यूजी और पीजी के सभी सेमेस्टर की परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से जून-जुलाई में आयोजित की जाएंगी। वहीं, इसके परिणाम जुलाई-अगस्त में घोषित किए जाएंगे। रिपोर्ट के अनुसार, यूजी थर्ड ईयर और पीजी फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं जून माह में ली जाएंगी और इसके नतीजे जुलाई माह में जारी किए जाएंगे। वहीं, यूजी फर्स्ट और सेकंड ईयर व पीजी सेकंड सेमेस्टर की परीक्षाएं जुलाई माह में होंगी और इसके रिजल्ट अगस्त में घोषित होंगे।

राज्य के आठ विश्वविद्यालयों में यूजी के 14 लाख से अधिक और पीजी के 3 लाख से अधिक स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल होंगे। दूसरी ओर, तकनीकी शिक्षा विभाग की सभी परीक्षाएं भी ओपन बुक पद्धति से ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में ही आंसर लिखना होगा। उम्मीदवारों को प्रश्नपत्र हल करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षाएं जून-जुलाई में होंगी और परीक्षा संपन्न होने के बाद, 10 दिनों में परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। राज्य के तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयों के लगभग 1 लाख 87 हजार स्टूडेंट्स को परीक्षा में शामिल होना है।

गौरतलब है कि एमपी बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2 जून को अपने ट्वीटर हैंडल के माध्यम से की थी। मुख्यमंत्री ने कहा था कि 12वीं बोर्ड की परीक्षा इस वर्ष आयोजित नहीं की जाएगी। बच्चों की जिंदगी हमारे लिए अनमोल है। करियर की चिंता हमलोग बाद में कर लेंगे। इसके बाद, एक अन्य ट्वीट में मुख्यमंत्री ने लिखा था कि छात्र चाहेंगे तो बाद में परीक्षा दे सकेंगे।

chat bot
आपका साथी