काम नहीं तो वेतन नहीं: मारुति

सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने सोमवार को मारुति के मानेसर प्लांट का दौरा किया। यहां उन्होंने कर्मचारियों से मुलाकात की और 1

By Edited By: Publish:Tue, 28 Aug 2012 08:46 AM (IST) Updated:Tue, 28 Aug 2012 09:06 AM (IST)
काम नहीं तो वेतन नहीं: मारुति

मानेसर, जागरण संवाददाता। सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के चेयरमैन ओसामू सुजुकी ने सोमवार को मारुति के मानेसर प्लांट का दौरा किया। यहां उन्होंने कर्मचारियों से मुलाकात की और 18 जुलाई की हिंसा में घायल लोगों का हालचाल पूछा। इस मौके पर उन्होंने साफ कर दिया कि तालाबंदी की अवधि का वेतन नहीं दिया जाएगा। इस संयंत्र को 21 जुलाई को बंद कर दिया गया था। पिछले हफ्ते 21 अगस्त से यहां फिर से उत्पादन शुरू हुआ है।

मारुति सुजुकी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कड़ी सुरक्षा में मानेसर प्लांट पहुंचे सुजुकी ने प्रबंधन, श्रमिकों और यूनियन से जुडे़ नेताओं के साथ भी बैठक की। उन्होंने कहा कि लड़ाई-झगड़ा व हिंसा से किसी को फायदा नहीं है। मैं 'नो वर्क नो पेमेंट' में विश्वास रखता हूं। यही नीति मारुति प्रबंधन भी अपनाएगा। प्रबंधन और श्रमिक सौहार्दपूर्ण माहौल में कायम करें तो कंपनी की उन्नति होगी और कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा। उन्होंने स्पष्ट कहा कि हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों को छोड़ा नहीं जाएगा। वे इस बारे में हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से भी गहन जांच कराने की मांग कर चुके हैं। इसके बाद वे सुजुकी मोटर की सहयोगी इकाई सुजुकी पावरट्रेन के प्लांट भी गए। यह कंपनी मारुति को इंजन की आपूर्ति करती है।

यूनियन के नेताओं से बैठक में उन्होंने सवाल किया कि हिंसा में अवनीश कुमार देव की मौत से किसका भला हुआ? इस पर श्रमिक नेताओं ने कहा कि हमने एक काबिल अधिकारी व अच्छा इंसान खो दिया। उन्होंने घटना की निंदा करते हुए सुजुकी को विश्वास दिलाया कि कंपनी के हित में उन्हें दिन रात काम करना पड़े तो वो करेंगे।

मानेसर संयंत्र में काम पर लौटने वाले कर्मचारियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। सोमवार को 696 कर्मचारी काम पर आ गए। शनिवार तक 314 कर्मचारी काम पर वापस आए थे। लौटने वाले ज्यादातर कर्मचारी स्थायी हैं। तालाबंदी से पहले तक इस प्लांट में कुल 3,300 कर्मचारी काम करते थे। इनमें से 1,528 स्थायी हैं। हिंसा के आरोप में कंपनी ने 500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी