12वीं के परीक्षा नतीजे आज, डेढ़ लाख से अधिक छात्रों का होगा फैसला

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षण मंडल द्वारा ली गई बारहवीं की परीक्षा के नतीजे बुधवार को दोपहर एक बजे घोषित किए जाएंगे। इस बार नागपुर संभाग से एक लाख 63 हजार 803 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। नतीजे ऑनलाइन घोषित होंगे।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Wed, 25 May 2016 06:23 AM (IST) Updated:Wed, 25 May 2016 06:29 AM (IST)
12वीं के परीक्षा नतीजे आज, डेढ़ लाख से अधिक छात्रों का होगा फैसला

नागपुर। महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक व उच्च माध्यमिक शिक्षण मंडल द्वारा ली गई बारहवीं की परीक्षा के नतीजे बुधवार को दोपहर एक बजे घोषित किए जाएंगे। इस बार नागपुर संभाग से एक लाख 63 हजार 803 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। नतीजे ऑनलाइन घोषित होंगे। विद्यार्थी वेबसाइट पर नतीजे देख सकेंगे।

संभाग में बारहवीं की परीक्षा के लिए 421 केंद्र थे। नागपुर शहर और ग्रामीण, मिलाकर 136 केंद्र से 65 हजार 83 विद्यार्थी बैठे थे। विद्यार्थी, पालक को नतीजे संबंध में जानकारी मिले, इसके लिए वेबसाइट पर नतीजे घोषित होने से लेकर अंक-पत्रिका महाविद्यालयों को वितरित करने तक नागपुर विभागीय मंडल कार्यालय में हेल्पलाइन और समुपदेशन की सेवा उपलब्ध रहेगी। तीन जून को अंक पत्र महाविद्यालयों के माध्यम उपलब्ध होगा।


15 जून तक अंकों की जांच होगी :ऑनलाइन नतीजे के बाद दूसरे दिन से अंकों की जांच और जेरॉक्स कॉपी के लिए आवेदन की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके लिए आवश्यक आवेदन का नमूना वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। वेबसाइट से आवेदन की कॉपी निकालकर भरा जा सकता है। इस संदर्भ में आवश्यकता होने पर जानकारी के लिए मंडल से संपर्क कर सकते हैं। अंकों की जांच के लिए वेबसाइट पर अंक-पत्र की स्व-सत्यापित प्रति सहित 26 मई से 4 जून तक तय शुल्क भरकर आवेदन कर सकते हैं।


जुलाई में दे सकेंगे परीक्षा : चालू शैक्षणिक सत्र से उच्च माध्यमिक प्रमाणपत्र परीक्षा की सितंबर-अक्टूबर में होने वाली पूरक परीक्षा कक्षा 10वीं की तरह जुलाई में ली जाएगी। जुलाई 2016 में होने वाली उच्च माध्यमिक प्रमाण पत्र परीक्षा के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन पद्धति से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अलग से तिथियों की घोषणा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी