मुंबई से चलेगी और दो वंदे भारत एक्सप्रेस, शिरडी और सोलापुर का सफर होगा और भी सुहाना

चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है और उद्घाटन की तारीख से कुछ दिन पहले मुंबई पहुंचेंगे। क्षेत्रीय रेलवे द्वारा कार्यक्रम प्रस्तावित है लेकिन अभी तक वास्तविक तिथि की घोषणा नहीं हुई है। (जागरण- फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 29 Jan 2023 10:51 PM (IST) Updated:Sun, 29 Jan 2023 10:51 PM (IST)
मुंबई से चलेगी और दो वंदे भारत एक्सप्रेस, शिरडी और सोलापुर का सफर होगा और भी सुहाना
वर्तमान में मुंबई से एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संचालित होती है, जो गुजरात की राजधानी गांधीनगर तक जाती है।

राजेंद्र अकलेकर, मीड-डे। मुंबई से दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने की संभावना है। पहली ट्रेन मुंबई सीएसएमटी से शिरडी तीर्थस्थल और दूसरी ट्रेन मुंबई सीएसएमटी से सोलापुर तक जाएगी। ये देश की नौवीं और 10वीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें होंगी। महाराष्ट्र के अंदर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का पहला सेट होगा। ट्रेनों को मुंबई सीएसएमटी स्टेशन से हरी झंडी दिखाने का प्रस्ताव है।

ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है

चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में ट्रेनों का निर्माण किया जा रहा है और उद्घाटन की तारीख से कुछ दिन पहले मुंबई पहुंचेंगे। क्षेत्रीय रेलवे द्वारा कार्यक्रम प्रस्तावित है, लेकिन अभी तक वास्तविक तिथि की घोषणा नहीं हुई है। सीएसएमटी-शिरडी वंदे भारत एक्सप्रेस मौजूदा सीएसएमटी-शिरडी सुपरफास्ट ट्रेन की तुलना में समय बचाएगी, वहीं सोलापुर एक्सप्रेस मौजूदा ट्रेन की तुलना में यात्रा के दौरान एक घंटे से अधिक समय की बचत करेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

वर्तमान में मुंबई से एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन संचालित होती है, जो गुजरात की राजधानी गांधीनगर तक जाती है। गुजरात में पीएम मोदी द्वारा हरी झंडी दिखाने के एक दिन बाद एक अक्टूबर 2022 से इस ट्रेन का मुंबई से संचालन शुरू हुआ है। वंदे भारत एक्सप्रेस को 200 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति से चलने के लिए डिजाइन किया गया है। अभी उच्च गति से चलने के लिए पटरियां उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए वंदे भारत ट्रेनों को अधिकतम 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलाया जा रहा है।

परीक्षणों के दौरान यह ट्रेन 180 किमी प्रति घंटा की रिकार्ड गति हासिल की है। इसे भारत में चलने वाली सबसे तेज गति ट्रेन माना जाता है। भारतीय रेल प्रमुख मार्गों पर देश भर में 2023 के अंत तक 75 वंदे भारत ट्रेनों के संचालन की योजना पर काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें - सभी शेयरों पर लागू हुई T+1 सेटलमेंट व्यवस्था, सौदे के एक दिन के भीतर खाते में आ जाएंगे पैसे

यह भी पढ़ें - Fact Check : पीएम मोदी के बागेश्‍वर धाम जाने की बात झूठी, वायरल पोस्‍ट में नहीं है सच्‍चाई

chat bot
आपका साथी