मुंबई में शिक्षक ने छात्र के साथ किया दुष्कर्म, मामला दर्ज; पीड़िता की मां ने कहा- पुलिस कर रही परेशान

मुंबई के जोगेश्वरी में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 16 साल के छात्रा के साथ उसके स्कूल के शिक्षक ने दुष्कर्म कर दिया। पीड़िता की मां ने कहा है कि पुलिस द्वारा उसको परेशान किया जा रहा है। प्रतीकात्मक फोटो।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sun, 19 Mar 2023 08:21 PM (IST) Updated:Sun, 19 Mar 2023 08:21 PM (IST)
मुंबई में शिक्षक ने छात्र के साथ किया दुष्कर्म, मामला दर्ज; पीड़िता की मां ने कहा- पुलिस कर रही परेशान
मुंबई में शिक्षक ने छात्र के साथ किया दुष्कर्म, मामला दर्ज।

मुंबई, (दिवाकर शर्मा) मिड-डे। मुंबई के जोगेश्वरी में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक 16 साल के छात्रा के साथ उसके स्कूल के शिक्षक ने दुष्कर्म कर दिया। इस मामले में जब पीड़िता की मां ने शिकायत करने जोगेश्वरी पुलिस स्टेशन पहुंची तो उन्हें वनरई पुलिस थाना जाने के लिए कहा गया, लेकिन वहां भी शिकायत दर्ज नहीं की गई और उन्हें नालासोपारा जाने के लिए कह दिया गया। इस मामले में नालासोपारा में एफआईआर दर्ज हुई और आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

जांच प्रक्रियाओं में धन-समय की बर्बादी

एफआईआर दर्ज होने और आरोपी की गिरफ्तारी के बाद भी पीड़िता और उसकी मां की मुश्किलें कम नहीं हुई है। नालासोपारा पुलिस स्टेशन के पुलिस कर्मी उन्हें हर रोज बयान दर्ज करने और मेडिकल टेस्ट कराने के लिए बुला रहे हैं। पुलिस प्रक्रियाओं में पूरा दिन बर्बाद हो जाता है। पीड़िता की मां जोगेश्वरी के विभिन्न फ्लैटों में घरेलू काम करती है। ऐसे में पुलिस थाना के चक्कर काटने के लिए उनके पास पैसा और समय नहीं है। पीड़िता की मां की गुहार है कि पुलिस कर्मचारी जोगेश्वरी आकर कानूनी प्रक्रिया पूरी करें। उनके अनुसार, उनकी बेटी पहले ही सदमे में है और उसे अपनी एसएससी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एकाग्रता की जरूरत है।

पुलिस ने पीड़िता की मां से मांगे पैसे

पीड़िता की मां ने बताया कि पुलिस ने पीड़िता के मेडिकल परीक्षण के लिए उन्हें अस्पताल ले जाने के लिए पैसे मांगे और टेस्ट किट, दस्ताने और मेडिकल किट खरीदने के लिए कहा। उन्होंने इसके पैसे चुकाए भी, हालांकि बाद में नालासोपारा के वरिष्ठ निरीक्षक विलास सुपे से शिकायत करने पर उन्हें पैसे वापस मिल गए। पीड़िता की मां ने यह भी आरोप लगाया कि वह नालासोपारा जाने में असुरक्षित महसूस करती हैं। आरोपी के रिश्तेदार उस पर शिकायत वापस लेने का दबाव बना रहे हैं। वह पैसे देकर उसे खरीदने की कोशिश कर रहे हैं। उनके अनुसार कुछ पुलिस कर्मचारियों की भी उनसे मिलीभगत है।

मामले की होगी जांच

इस घटनाक्रम पर सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ वकील आभा सिंह का कहना है कि प्रक्रिया के अनुसार, पुलिस को  पीड़िता को नालासोपारा बुलाने के बजाय उसका बयान दर्ज करने के लिए उसके घर जाना चाहिए। और इसमें जरूरत पड़ने पर एनजीओ की सहायता लेनी चाहिए। मेडिकल जांच में भी दुष्कर्म पीड़िता की सुविधा का ख्याल रखा जाना चाहिए। पुलिस द्वारा पीड़िता की मां से पैसे मांगने के संबंध में पुलिस का कहना है कि इसकी जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी