महाराष्ट्र में बढ़ रहे 'लव जिहाद' के मामले, देवेंद्र फडणवीस बोले- कानून लाने पर कर रहे विचार

Devendra Fadnavis on Love Jihad एकनाथ शिंदे सरकार में गृह विभाग संभालने वाले फडणवीस ने कहा कि गुमशुदगी की शिकायतों की जांच के दौरान बड़ी संख्या में ‘लव जिहाद’ के मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि हम इसके खिलाफ कानून लाने पर विचार कर रहे हैं।

By Mahen KhannaEdited By: Publish:Sat, 03 Jun 2023 04:32 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jun 2023 04:32 PM (IST)
महाराष्ट्र में बढ़ रहे 'लव जिहाद' के मामले, देवेंद्र फडणवीस बोले- कानून लाने पर कर रहे विचार
Devendra Fadnavis on Love Jihad महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम फडणवीस

HighLights

  • महाराष्ट्र में बढ़ रहे 'लव जिहाद' के मामले, गुमशुदगी की जांच के दौरान हुआ खुलासा।
  • देवेंद्र फडणवीस ने कहा- महाराष्ट्र में लव जिहाद के खिलाफ कानून लाने पर कर रहे विचार।
  • बाल तस्करी के खतरे को खत्म करने के लिए गंभीर है सरकारः फडणवीस

मुंबई, एजेंसी। Devendra Fadnavis on Love Jihad महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार को कहा कि राज्य में गुमशुदगी की शिकायतों की जांच के दौरान बड़ी संख्या में ‘लव जिहाद’ के मामले सामने आए हैं।

एकनाथ शिंदे सरकार में गृह विभाग संभालने वाले फडणवीस ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राज्य में गुमशुदगी की शिकायतों का पता लगाने की दर 90 से 95 प्रतिशत है।

झूठे वादे कर फंसाया गया

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने आगे कहा-

कुछ मामलों में हमने पाया कि झूठे वादे किए गए थे या झूठी पहचान का इस्तेमाल किया गया था, यहां तक कि विवाहित व्यक्ति भी महिलाओं को गुमराह करने की कोशिश कर रहे थे। लव जिहाद के रूप में जाने जाने वाले मामले भी बड़ी संख्या में सामने आए हैं।

लव जिहाद पर बनेगा कानून 

फडणवीस ने कहा कि मैंने पहले कहा था कि हम लव जिहाद पर एक कानून लाने पर विचार कर रहे हैं। हम इस संबंध में विभिन्न मौजूदा कानूनों का अध्ययन कर रहे हैं। लव जिहाद ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल अक्सर दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं द्वारा यह आरोप लगाने के लिए किया जाता है कि मुस्लिम पुरुष हिंदू महिलाओं को शादी का लालच देकर इस्लाम में परिवर्तित कर रहे थे।

बिहार के नाबालिग बच्चों के महाराष्ट्र में एक ट्रेन में पाए जाने के बारे में पूछे जाने पर फडणवीस ने कहा कि उनका विभाग बाल तस्करी के खतरे को खत्म करने के लिए गंभीर है। उन्होंने कहा कि वास्तव में महाराष्ट्र में कई मामले सामने आए हैं, जो कहीं और नहीं हुआ है। राज्य इस खतरे को खत्म करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

chat bot
आपका साथी