Move to Jagran APP

Maharashtra Board SSC Result 2024: महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं रिजल्ट कब हो सकता है घोषित, ये रही लेटेस्ट अपडेट

महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से 12वीं रिजल्ट जारी किये जाने के बाद अब 10वीं के नतीजे घोषित किये जाने हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक बोर्ड की ओर से रिजल्ट इस माह में कभी भी घोषित किये जा सकते हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट डिजिलॉकर एसएमएस के माध्यम से नतीजे चेक कर सकेंगे। परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको रोल नंबर मां का पहला नाम दर्ज करना होगा।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 22 May 2024 04:35 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 04:35 PM (IST)
Maharashtra Board SSC Result 2024 जल्द होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। महाराष्ट्र बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद 10वीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स को अपने रिजल्ट जारी होने के बेसब्री से इंतजार है जो जल्द ही खत्म होने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) की ओर से रिजल्ट 24 मई तक जारी होने की संभावना हैं। वहीं अन्य रिपोर्ट्स में रिजल्ट इस माह में कभी भी जारी होने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से कोई भी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं की गई है।

कहां से चेक कर सकेंगे रिजल्ट

महाराष्ट्र बोर्ड की ओर से रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट mahahsscboard.in और mahresult.nic.in पर पर जारी किये जाएंगे। इसके साथ ही बोर्ड की ओर से रिजल्ट से संबंधित अधिसूचना में नतीजे प्राप्त करने के लिए अन्य वेबसाइट्स का उल्लेख किया जाएगा। नतीजे जारी होते आप इन वेबसाइट्स पर जाकर लॉग इन डिटेल दर्ज करके परिणाम चेक कर सकेंगे।

रिजल्ट चेक करने के लिए स्टेप्स

  • महाराष्ट्र बोर्ड 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको SSC रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रोल नंबर एवं मां का पहला नाम दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • जानकारी सबमिट होते ही स्क्रीन पर रिजल्ट ओपन हो जाएगा जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकेंगे।

पास होने के लिए चाहिए होंगे इतने अंक

महाराष्ट्र बोर्ड 10th क्लास में पास होने के लिए छात्रों को सभी अलग-अलग विषयों में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है। अगर कोई छात्र एक या दो विषयों में फेल हो जाता है तो वे कम्पार्टमेंट एग्जाम में भाग लेकर अपना साल बर्बाद होने से बचा सकते हैं। कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद शुरू किये जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद बने ग्राफिक डिजाइनर, जॉब्स के हैं ढेरों विकल्प


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.