महाराष्ट्र ATS ने आतंकियों को मदद पहुंचाने के मामले में एक और शख्स को किया गिरफ्तार, अब तक चार लोग पकड़े गए

महाराष्ट्र एटीएस ने दो आतंकी संदिग्धों को वित्तीय मदद मुहैया कराने के आरोप में रत्नागिरी जिले से एक शख्स को गिरफ्तार किया है। पहले शख्स को हिरासत में लिया गया था लेकिन जांच में मामले में उसकी संलिप्तता सामने आने के बाद उसे शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। एटीएस ने अभी तक व्यक्ति की पहचान उजागर नहीं की है।

By AgencyEdited By: Publish:Sat, 29 Jul 2023 02:39 PM (IST) Updated:Sat, 29 Jul 2023 02:39 PM (IST)
महाराष्ट्र ATS ने आतंकियों को मदद पहुंचाने के मामले में एक और शख्स को किया गिरफ्तार, अब तक चार लोग पकड़े गए
महाराष्ट्र एटीएस ने दो आतंकी संदिग्धों को वित्तीय मदद मुहैया कराने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया

HighLights

  • महाराष्ट्र एटीएस ने रत्नागिरी जिले से एक शख्स को किया गिरफ्तार
  • शख्स पर दो आतंकी संदिग्धों की वित्तीय मदद करने का आरोप
  • आतंकी संदिग्धों की मदद करने के मामले में अब तक चार लोग गिरफ्तार

पुणे, पीटीआई। महाराष्ट्र आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने दो आतंकी संदिग्धों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के आरोप में रत्नागिरी जिले से एक शख्स को गिरफ्तार किया है, जिसे 18 जुलाई को पुणे पुलिस ने हिरासत में लिया था। अब इस मामले में गिरफ्तारियों की संख्या चार हो गई है।

पहले हिरासत में लिया गया शख्स

शनिवार को एटीएस द्वारा जारी एक प्रेस रिलीज के अनुसार, रत्नागिरी से शख्स को पहले हिरासत में लिया गया था। हालांकि, जांच में मामले में उसकी संलिप्तता सामने आने के बाद उसे शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

आतंकी संदिग्धों को वित्तीय मदद पहुंचाने का आरोप

रिलीज में कहा गया है कि उस व्यक्ति ने पुणे में कोथरुड पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए दो आतंकवादी संदिग्धों को वित्तीय मदद प्रदान की थी। एटीएस ने व्यक्ति की पहचान उजागर नहीं की है। एटीएस ने कहा कि मामले की जांच के लिए दूसरे राज्य में गई एक टीम ने एक संदिग्ध को नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए उसके सामने पेश होने को कहा है।

एटीएस ने दो संदिग्धों को किया गिरफ्तार

एजेंसी ने बुधवार को आतंकी संदिग्धों - मोहम्मद इमरान मोहम्मद यूनुस खान (23) और मोहम्मद यूनुस मोहम्मद याकूब साकी (24) को शरण देने के आरोप में पुणे में अब्दुल कादिर दस्तगीर पठान नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया।

एटीएस, जिसने हाल ही में पुणे पुलिस से जांच अपने हाथ में ली है, ने कहा कि उसने खान और साकी के पास से काला 'विस्फोटक' पाउडर, लैपटॉप, ड्रोन के हिस्से और अरबी में लिखी किताबें, अन्य चीजें बरामद कीं। कथित तौर पर पुणे के आसपास के जिलों में वन क्षेत्रों में रहने के लिए खरीदा गया।

राजस्थान में आतंकवाद से संबंधित एक मामले में कथित संलिप्तता के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा वांछित खान और साकी को 18 जुलाई को पुणे शहर के कोथरुड इलाके से पकड़ा गया था। खान, साकी और कादिर को 5 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। गिरफ्तार किए गए दोनों आतंकी संदिग्ध मध्य प्रदेश के रतलाम के रहने वाले हैं और ग्राफिक डिजाइनर हैं। पुलिस ने बताया कि दोनों पर पांच-पांच लाख रुपये का इनाम था।

रतलाम से मुंबई पहुंचे थे दोनों आतंकी संदिग्ध

पुलिस ने बताया कि जब उन्हें पता चला कि उनका नाम एक आतंकी मामले की जांच में सामने आया है, जिसमें अल-सुफा संगठन के कुछ संदिग्ध सदस्यों को राजस्थान पुलिस ने एमपी के एक शहर से पकड़ा था, तो वे लोग रतलाम से भाग गए। वे मुंबई पहुंचे, जहां वे दो से तीन दिनों तक भिंडी बाजार इलाके में रहे और फिर पुणे के कोंढवा इलाके में आ गए।

सूत्रों ने पहले बताया था कि दोनों ने एक स्थानीय निवासी की मदद से नौकरी हासिल की। पुलिस ने कहा कि उनकी दोस्ती झारखंड के रहने वाले एक तीसरे व्यक्ति से हुई, जो पुलिस द्वारा पकड़े जाने पर भागने में सफल रहा।

सूत्रों ने बताया कि कोंढवा में दोनों कादिर से मिले और उन्होंने उसे बताया कि वे नौकरी की तलाश में पुणे आए थे, क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर थी। उन्होंने कहा कि कादिर, जो खुद ग्राफिक डिजाइनिंग के काम से जुड़ा था, ने उन्हें नौकरी दी और जो जगह उसने किराए पर ली थी, उसे किराए पर दे दिया।

चबाड हाउस की सुरक्षा बढ़ाई गई 

राजस्थान में हमले की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार दो आरोपियों के पास से चबाड हाउस की गूगल इमेज बरामद होने के बाद मुंबई पुलिस ने कोलाबा में चबाड हाउस की सुरक्षा बढ़ा दी है। चबाड हाउस 26/11 आतंकवादी हमले के लक्ष्यों में से एक था।

chat bot
आपका साथी