Crocodile Rescue: दो माह की कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार पकड़ा गया छह फुट लंबा मगरमच्छ

Crocodile Rescue मुलुंड पश्चिम में स्वप्न नगरी के पास दो माह पहले देखा गया एक मगरमच्‍छ आखिरकर पकड़ लिया गया है।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 11:20 AM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 11:20 AM (IST)
Crocodile Rescue: दो माह की कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार पकड़ा गया छह फुट लंबा मगरमच्छ
Crocodile Rescue: दो माह की कड़ी मशक्कत के बाद आखिरकार पकड़ा गया छह फुट लंबा मगरमच्छ

मुंबई, मिड डे। मुंबई के मुलुंड पश्चिम में स्वप्न नगरी के पास एक निर्माण स्थल से छह फुट लंबे मगरमच्छ को दो माह की कड़ी मशक्कत के बाद बचाने में कामयाबी हासिल हुई है। इसके लिए वाइल्डलाइफ वेलफेयर एसोसिएशन के सदस्य और ठाणे वन विभाग के अधिकारियों के अलावा एनजीओ आरएडब्ल्यूडब्लूय ने कड़ी मेहनत की है। गौरतलब है कि इस मगरमच्छ को जनवरी में निर्माण स्थल के करीब देखा गया था। यह क्षेत्र संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान के करीब है जिसके पास में एक प्राकृतिक तालाब स्थित है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह वहीं से आया होगा। वन विभाग के अधिकारियों ने मगरमच्छ को बचाने के लिए जनवरी के दूसरे सप्ताह में साइट पर एक पिंजरा स्थापित किया था, लेकिन उसे कोई सफलता नहीं मिली। 

मिड-डे से बात करते हुए, ठाणे के मानद वन्यजीव वार्डन और गैर सरकारी संगठन के अध्यक्ष पवन शर्मा ने बताया कि, छह फुट लंबा एक मगरमच्छ रविवार की तड़के इस पिंजरे में चला गया। जिसे दो माह पहले स्वप्ननगरी के पास निर्माण स्थल पर देखा गया था। 

एनजीओ और वन विभाग के अधिकारियों के सदस्य मगरमच्छ को बचाने के लिए काफी समय से प्रयास कर रहे थे। अंतत: रविवार को उन्हें कामयाबी हासिल हुई है। अधिकारियों का कहना है कि यह आसान कार्य नहीं था, इसे बचाने के लिए कई रणनीति तैयार की गयी थी लेकिन हम कई बार विफल रहे। 

एनजीओ डब्ल्यूडब्ल्यूए के अध्यक्ष आदित्य पाटिल ने कहा, हमें खुशी है कि एनजीओ रॉ, डब्ल्यूडब्ल्यूए और वन विभाग के प्रयासों से और हम मगरमच्छ को हम सुरक्षित रूप से बचाने में कामयाब रहे। बचाव अभियान के बाद, मगरमच्छ को मेडिकल जांच के लिए एसजीएनपी ले जाया गया, जिसमें पता चला कि ये मगरमच्छ पूरी तरह से फिट था जिसे जंगल में छोड़ दिया गया है। 

Pune: हरिपाठ न करने पर शिक्षक ने की बेरहमी से पिटाई, गंभीर हालत में छात्र अस्पताल में भर्ती

chat bot
आपका साथी