Sagar: 'लब पे आती है दुआ' पर सख्त हुए CM शिवराज, हिजाब के बाद 'इकबाल' के गीत पर DM को दिए जांच के निर्देश

स्कूल में राष्ट्रगान के तुरंत बाद अल्लामा इकबाल के इस गीत का गायन छात्राओं से कराया जाता है। यह मामला चर्चा में आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टर को शीघ्र जांच के निर्देश दिए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 02 Jun 2023 05:30 AM (IST) Updated:Fri, 02 Jun 2023 05:30 AM (IST)
Sagar: 'लब पे आती है दुआ' पर सख्त हुए CM शिवराज, हिजाब के बाद 'इकबाल' के गीत पर DM को दिए जांच के निर्देश
Sagar: दमोह में हिजाब विवाद के बाद स्कूल में अल्लामा इकबाल के गीत पर आपत्ति

दमोह, जेएनएन। मध्य प्रदेश के दमोह में संचालित गंगा जमुना हायर सेकेंडरी स्कूल में हिंदू छात्राओं को हिजाब पहनाने के विवाद के बाद अब अल्लामा इकबाल के गीत को लेकर भी आपत्ति जताई गई है। गीत 'लब पे आती है दुआ बनके तमन्ना मेरी जिंदगी शमा की सूरत हो खुदाया मेरी' स्कूल की प्रार्थना में राष्ट्रगान के साथ शामिल है।

राष्ट्रगान के तुरंत बाद अल्लामा इकबाल के इस गीत का गायन छात्राओं से कराया जाता है। यह मामला चर्चा में आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्टर को शीघ्र जांच के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर द्वारा गठित टीम पहले ही हिजाब मामले की जांच कर रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसी भी बेटी को कोई स्कूल बाध्य नहीं कर सकता कि वह क्या पहने और क्या न पहने।

वह पहनावा तो कतई नहीं, जो उनकी परंपरा में न हो। उनकी मर्जी के विपरीत प्रार्थना या गायन भी नहीं कराया जा सकता। उन्होंने कहा कि मैंने जांच के आदेश दे दिए हैं। बता दें कि 10वीं के छात्रों के स्कूल में टाप करने पर स्कूल प्रबंधन ने एक पोस्टर तैयार कराया है, जिसमें चार हिंदू छात्राएं हिजाब पहने दिख रही हैं। हालांकि, संचालक इदरीश खान उसे स्कार्फ बता रहे हैं।

स्कूल द्वारा लगवाया गया पोस्टर, जिसमें हिंदू छात्राएं भी हिजाब पहनें दिख रही हैं

अभिभावक बोले-किया जाता था बाध्य फुटेरा वार्ड निवासी नितिन राजपूत का कहना है कि उनकी दो बेटियां गंगा जमुना स्कूल में पढ़ती हैं। कक्षा छह में पढ़ने वाली बेटी को हिजाब पहनने के लिए कहा गया था।

छात्रा ने बताया कि स्कूल में इसे पहनकर जाना अनिवार्य है। वह घर से हिजाब पहनकर नहीं निकलती थी, लेकिन स्कूल जाकर सिर ढंकना पड़ता था। हिंदुओं के बच्चों पर दबाव बनाना गलत है। दिलीप चौरसिया ने बताया कि मेरी भतीजी को भी हिजाब पहनने के लिए कहा जाता था। अभिभावकों ने इसकी लिखित शिकायत कलेक्टर से की है।

chat bot
आपका साथी