मप्र के नीमच में दलित दूल्‍हे को घोड़ी चढ़ने से रोका, पुलिस के साये में निकली बारात

मध्‍य प्रदेश के नीमच में गांव सरसी में दलित दूल्‍हे के घोड़ी चढ़ने को लेकर विवाद हो गया। इसके बाद पुलिस के साये में बारात निकाली गई। मीणा समाज और मेघवाल समाज के बीच मंदिर के सामने बिंदौली निकालने को लेकर विवाद हो गया।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 29 Jan 2022 11:27 AM (IST) Updated:Sat, 29 Jan 2022 11:37 AM (IST)
मप्र के नीमच में दलित दूल्‍हे को घोड़ी चढ़ने से रोका, पुलिस के साये में निकली बारात
मध्‍य प्रदेश के नीमच जिले में दलित दूल्‍हे को घोड़ी पर चढ़ने से रोका

नीमच, जेएनएन। नीमच के मनासा नगर के पास गांव सरसी में मीणा समाज और मेघवाल समाज के लोग मदिर के सामने बारात निकालने के लिए आमने-सामने आ गए। इस दौरान दलित दूल्हे को घोड़ी पर चढ़ने से रोक दिया गया। बाद में पुलिस के साये में बारात निकाली गई। मेघवाल समाज के राहुल पुत्र फकीरचंद मेघवाल की शादी वीरवार को गांव सारसी में हो रही थी। वहीं राहुल की बारात को लेकर मीणा समाज और मेघवाल समाज के बीच विवाद की स्थिति पैदा हो गई।

 मीणा समाज के लोगों ने कहा कि आप मीणा निकाल लें लेकिन मंदिर के सामने दूल्हे को घोड़ी से उतरकर बारात निकालनी होगी, क्योंकि मीणा समाज भी अपनी चार भुजानाथ मंदिर के सामने दूल्हे को घोड़ी से उतारकर ही बारात निकालता है। इस परंपरा का ध्‍यान रखना होगा। मेघवाल समुदाय के लोग इसे ऊंच-नीच औरअस्पृश्यता की बात मानकर मंदिर के सामने बारात निकालने पर अड़े थे।

विवाद की सूचना पर प्रशासनिक अधिकारियों समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गए। एसडीएम पवन बरिया, तहसीलदार एमएल वर्मा, एसएचओ केएल डांगी, कुकडेश्वर थाना प्रभारी संदीप तोमर, रामपुरा थाना प्रभारी गजेंद्र चौहान, इंस्पेक्टर फतेह सिंह अंजना, एमएच आजाद समेत भारी संख्या में बड़ी संख्या पुलिस फोर्स मौके पर पहुंची। दोपहर करीब 2:20 बजे दूल्हे राहुल मेघवाल की बारात पुलिस फोर्स की उपस्थिति में निकाली गई। हाथ में संविधान की किताब लिए घोड़ी पर सवार दूल्हा बैठा हुआ था। भीम आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील रस्तोगी उज्जैन से दोपहर 3:30 बजे अपने साथियों के साथ गांव सरसी पहुंचे, जहां समाज के लोगों ने उनका साफा व पुष्‍पहार से स्वागत किया। सभी ने डीजे की धुनों और गानों पर जमकर ठुमके लगाए। भीम आर्मी

जिंदाबाद के नारे लगे।

बारात गांव के मीणा समाज के चारभुजानाथ मंदिर के सामने से पुलिस बल उपस्थिति में निकली और लोगों ने मंदिर के सामने भी खूब डांस किया। शांति से बारात के बाहर आने पर पुलिस और प्रशासन ने राहत की सांस ली। भीम आर्मी क्षेत्र अध्यक्ष ने कहा कि बाबा साहेब अम्बेडकर के संविधान का पालन पूरे देश को करना चाहिए। हमने ऊंच-नीच से परे रहकर बारात को शांति से निकाला। प्रशासन ने पूरा सहयोग दिया।

chat bot
आपका साथी