इन चीज़ों के साथ नहीं कर पाएंगे राम मंदिर में प्रवेश, जान लें एंट्री को लेकर क्या हैं यहां के नियम

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर में भगवान की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जा रहा है जो एक बहुत ही खास अवसर है। वैसे यहां धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत 15 जनवरी से ही हो जाएगी। श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए इसका लाइव प्रसारण भी किया जाएगा। साथ ही एंट्री को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है। जान लें यहां।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Publish:Sun, 14 Jan 2024 11:00 AM (IST) Updated:Sun, 14 Jan 2024 11:00 AM (IST)
इन चीज़ों के साथ नहीं कर पाएंगे राम मंदिर में प्रवेश, जान लें एंट्री को लेकर क्या हैं यहां के नियम
राम मंदिर प्रवेश के लेकर जान लें कुछ जरूरी नियम

HighLights

  • 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर में भगवान की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जा रहा है।
  • नई मूर्ति के साथ पुरानी श्रीराम की मूर्तियों को भी मंदिर में स्थापित किया जाएगा।
  • राम मंदिर प्रवेश को लेकर जान लें क्या हैं नियम।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान राम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए देश-विदेश से हजारों लोग अयोध्या पहुंचने वाले हैं, जिसकी जोरो-शोरो से तैयारियां चल रही हैं। राम मंदिर में प्रवेश को लेकर एंट्री एडवाइजरी जारी की गई है, तो अगर आप भी आ रहे हैं रामलला के दर्शन के लिए, तो इन बातों का रखना होगा खास ध्यान। वरना बिना दर्शन के लिए लौटना पड़ेगा।

नहीं ले जा सकते खाने की चीज़ें 

मंदिर परिसर में खाने-पीने की चीज़ों को साथ नहीं ले जा सकते। फिर चाहे वह घर का बना हो या बाहर का पैक्ड फूड ही क्यों न हो। 

इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस

मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के दौरान किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आप साथ नहीं ले जा सकते। मोबाइल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक वॉच, ईयरफोन, लैपटॉप या कैमरा ये सारी चीज़ें बैन हैं।

बेल्ट-जूते को लेकर नियम

22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा आयोजन के दौरान मंदिर परिसर में बेल्ट और जूते वगैरह पहनकर भी नहीं जा सकते। साथ ही पर्स  भी मंदिर के अंदर नहीं ले जा सकते। 

पूजा थाली न लें

मंदिर में बिना पूजा थाली के शायद ही लोग आते होंगे, लेकिन यहां फिलहाल आप पूजा सामग्री और थाली के न आएं, क्योंकि इस दौरान पूजा करने की अनुमति नहीं होगी। 

निमंत्रण पत्र वालों को ही मिलेगी एंट्री

सबसे जरूरी बात कि 22 जनवरी को वही लोग प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, जिन्हें इस आयोजन के लिए निमंत्रण पत्र मिला है। बिना निमंत्रण के यहां आने वालों को प्रवेश नहीं मिलने वाला। यह कदम सुरक्षा के लिए उठाया गया है। जबरदस्ती एंट्री करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाए जा सकते हैं।

कपड़ों को लेकर नियम

राम मंदिर प्राण- प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भारतीय ट्रेडिशनल कपड़े पहनकर ही मंदिर में प्रवेश करने दिया जाएगा। हालांकि, मंदिर परिसर की तरफ से कोई खास ड्रेस कोड नहीं बताया गया है, लेकिन भारतीय पारंपरिक परिधान पहनने वालों को तवज्जों दी जाएगी।

ये भी पढ़ें- आप भी करना चाहते हैं रामलला के दर्शन, तो अयोध्या तक पहुंचने के लिए फॉलो करें ये रूट्स

chat bot
आपका साथी