घर में कहीं इस दिशा में तो नहीं लगाया है मनी प्‍लांट, पड़ सकते हैं लेने के देने

आपने मनी प्‍लांट को किस दिशा में लगाया है, ये बहुत मायने रखता है। अगर गलत दिशा में लग गया तो पैसे आने की बजाय खर्च हो सकते हैं।

By Pratibha Kumari Edited By: Publish:Fri, 13 Jan 2017 04:25 PM (IST) Updated:Thu, 20 Jul 2017 05:00 PM (IST)
घर में कहीं इस दिशा में तो नहीं लगाया है मनी प्‍लांट, पड़ सकते हैं लेने के देने
घर में कहीं इस दिशा में तो नहीं लगाया है मनी प्‍लांट, पड़ सकते हैं लेने के देने

हमारे जीवन में हर एक पौधे की अपनी खास अहमियत है, अब जैसे कि मनी प्‍लांट को ही ले लीजिए। यह हर घर की शोभा तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही धन के आगमन का सूचक भी होते हैं। यही वजह है कि लोग बड़ी उम्‍मीद के साथ मनी प्‍लांट को अपने घर में लगाते हैं, मगर इसके साथ ही कुछ बातों का ध्‍यान रखना बेहद जरूर है अन्‍यथा इसके उल्‍टे नतीजे भी झेलने पड़ सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आपने मनी प्‍लांट को किस दिशा में लगाया है, ये बहुत मायने रखता है। अगर गलत दिशा में लग गया तो पैसे आने की बजाय खर्च हो सकते हैं। खैर, ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको बताते हैं कि मनी प्‍लांट को किस दिशा में लगाना सबसे उचित और फायदेमंद होता है।

दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं मनी प्‍लांट

मनी प्‍लांट का पूरा लाभ उठाने के लिए इसका सही दिशा में रखा होना जरूरी है। वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, इसके लिए दक्षिण-पूर्व दिशा सबसे उचित होता है। इसका कारण यह है कि इस दिशा के देवता गणेशजी हैं, जबकि प्रतिनि‍धि शुक्र हैं। गणेशजी अमंगल का नाश करने वाले हैं, जबकि शुक्र सुख-समृद्धि लाने वाले। यही नहीं, बल्कि बेल और लता का कारण भी शुक्र ग्रह को माना गया है। इसलिए मनीप्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाना सबसे उचित माना गया है। इस दिशा में यह पौधा लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का भी लाभ मिलता है।

कभी भी उत्‍तर-पूर्व दिशा में ना रखें

मनी प्‍लांट के लिए उत्‍तर-पूर्व दिशा सबसे नकारात्मक मानी गई है, क्योंकि इस दिशा का प्रतिनिधि देवगुरु बृहस्पति माना गया है और उसमें व शुक्र में शत्रुवत संबंध होता है। इसलिए शुक्र से संबंधित इस पौधेे को उत्‍तर-पूर्व दिशा में रखने से नुकसान होता है। हालांकि इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाया जा सकता है। पूर्व और पश्चिम दिशा में भी मनीप्लांट का पौधा लगाना अच्छा नहीं माना जाता है, क्योंकि ऐसा होने से पति-पत्नी के आपस में रिश्ते मधुर नहीं रहते है एंव परिवार में तनाव भरा माहौल रहता है।

यह मान्‍यता भी है प्रचलित

आपको यह सुनने में थोड़ा अजीब लगे, मगर कहा जाता है कि घर में चोरी किया हुआ मनी प्‍लांट लगाने से और भी ज्‍यादा फायदा होता है।

बेडरूम में इन चीजों को किया नजरअंदाज तो पार्टनर का हो सकता है एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर

इन बाताें का भी रखें ध्‍यान

- मनी प्‍लांट के पौधे को बुधवार के दिन व रेवती नक्षत्र में लगाना चाहिए।

- मनी प्लांट की बेले कभी भी जमीन पर लटकनी नहीं चाहिए। इन बेलों को किसी डोर के माध्यम उपर जाना चाहिए।

- मनी प्‍लांट को घर से बाहर ना लगाएं। इसे हमेशा घर के अन्दर लगाना ही शुभ होता है।

- मनीप्लांट को रोज पानी देना चाहिए, ताकि उसके पत्ते न मुरझायेंं। किसी भी पौधे के पत्तों का सफेद होना व मुरझाना अशुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें: कहीं घर की ये चीजें तो नहीं बना रहीं आपको गरीब, तुरंत करें बाहर

chat bot
आपका साथी