इन 7 आसान ट्रिक्स की मदद से छोटा घर भी नजर आएगा बड़ा और खुला-खुला

घर छोटा है मगर उसे बड़ा दिखाना चाहते हैं तो कुछ डेकोर ट्रिक्स इस्तेमाल कर सकते हैं। कलर से लेकर पर्दे यहां तक कि फर्नीचर तक का बहुत बड़ा रोल होता है घर को बड़ा दिखाने में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Jan 2020 11:27 AM (IST) Updated:Wed, 08 Jan 2020 11:27 AM (IST)
इन 7 आसान ट्रिक्स की मदद से छोटा घर भी नजर आएगा बड़ा और खुला-खुला
इन 7 आसान ट्रिक्स की मदद से छोटा घर भी नजर आएगा बड़ा और खुला-खुला

टू या थ्री बीएचके वाले जमाने में स्पेस मैनेजमेंट एक बड़ी चुनौती है। घर के एरिया को तो नहीं बढ़ाया जा सकता लेकिन कुछ आसान ट्रिक्स के जरिए उसे बड़ा और खुला दिखाया जा सकता है।

1. स्ट्राइप्स

जिस तरह ड्रेस पर वर्टिकल स्ट्राइप्स किसी को लंबा दिखा सकती है, उसी तरह सोफे के फैब्रिक या रग्स की स्ट्राइप्स से भी कमरे के बड़ा होने का आभास पैदा किया जा सकता है।

2. कर्टेन्स

कमरा छोटा है तो उसकी हाइट पर ध्यान दें। कुछ ऐसा करें कि ध्यान सीलिंग तक जाए। फ्लोर टु सीलिंग कर्टेन्स इस उद्देश्य को स्टाइलिश ढंग से पूरा करते हैं। पर्दे में भी अगर न्यूट्रल कलर्स या स्ट्राइप्स का इस्तेमाल हो तो बेहतर है।

3. कॉर्नर्स

जगह की कमी हो तो कॉर्नर्स के डेकोर पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। यहां कॉर्नर टेबल, शेल्फ, फ्लोर लैंप के जरिए स्पेस का सही इस्तेमाल हो सकता है लेकिन स्पेस मैनेजमेंट करते हुए यह ख्याल भी रखें कि जगह बहुत भरी हुई या क्लटर्ड न नजर आए।

4. मिरर

स्पेस का भ्रम पैदा करने में मिरर्स कमाल करते हैं। इनसे लाइट का रिफ्लेक्शन भी सही रहता है। मिरर के आगे डाउन लाइट, लैंप या पेंडेंट रखें या मिरर को उस जगह रखें, जहां से नैचुरल लाइट अच्छी तरह आ सके। जैसे- विंडो के अपॉजिट, इससे कमर बड़ा दिखेगा।

5. दीवार पर शेल्फ

वॉल- माउंटेड कंसोल या शेल्व्स से फ्लोटिंग प्रभाव पैदा करता है। इससे फ्लोर एरिया नहीं घिरता और वॉल्स का इस्तेमाल भी होता है। इन्हें बुक्स या आर्ट एक्सेसरीज रखने के लिए इस्तेमाल करें।

6. कलर्स

व्हाइट या बेंज जैसे न्यूट्रल वॉल पेंट्स या ऐसे ही फर्नीचर पीसेज़ स्पेस का भ्रम पैदा करते हैं जबकि वाइब्रेट कुशंस लीविंग एरिया को लाइव बनाते हैं। सीलिंग पर व्हाइट कलर से कमरे की हाइट ज्यादा दिखती है।

7. फ्लोर लैंप्स

अगर लीविंग और डाइनिंग स्पेस को अलग करना चाहते हैं लेकिन यह भी चाहते हैं कि जगह कम घिरे तो एक फ्लोर लैंप भी यह काम बेहद खूबसूरती से कर सकता है। 

chat bot
आपका साथी