बिना किसी उपकरण घर पर ही आसानी से टोन कर सकते हैं अपनी बॉडी, इन 3 वर्कआउट की मदद से

महिलाएं ही नहीं पुरुषों के पास भी कई बार जिम जाने का वक्त नहीं होता तो ऐसे में खुद को फिट और शेप में रखने के लिए बिना किसी उपकरण के की जाने वाली बस इन 3 एक्सरसाइजेस को बना लें अपने रूटीन का हिस्सा।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 29 Dec 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 29 Dec 2021 07:51 AM (IST)
बिना किसी उपकरण घर पर ही आसानी से टोन कर सकते हैं अपनी बॉडी, इन 3 वर्कआउट की मदद से
घर में लंज एक्सरसाइज करती हुई महिला

खुद को फिट रखने के लिए वर्कआउट करना जितना जरूरी है, उतनी ही अहमियत सही एक्सरसाइज चुनने की भी होती है, तभी आप अपना लक्ष्य हासिल कर पाएंगे। अगर आपके पास वक्त की कमी रहती है या आप जिम नहीं जा सकते। तो यहां बताई गई एक्सरसाइजेस को दें अपने डेली रूटीन में जगह जिनसे टोन और टाइट होगी आपकी बॉडी...

1. बाइसाइकिल किक्स

यह एक्सरसाइज कोर के अलावा एब्डॉमिनल एरिया पर भी काम करती है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं, फिर पैरों को हवा में उठाते हुए उन्हें ऐसे चलाएं जैसे आप कोई साइकिल चला रहे हों। आप हाथों को क्रॉस करते हुए दोनों कंधों या छाती पर भी रख सकते हैं। आप चाहें तो हाथों को साइड में भी रख सकते हैं। इस एक्सरसाइज को टीवी देखते हुए भी रोज किया जा सकता है। कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा नजर आने लगेगा। आप किसी कुर्सी या सोफे पर बैठने के दौरान भी इनविजिबल साइकिल चलाकर बॉडी टोन कर सकते हैं।

2. लंजेस

लोअर बॉडी को मजबूत बनाने के लिए लंजेस करना बहुत फायदेमंद है। यह आपके रोजमर्रा के काम करने की कैपेसिटी बढ़ाता है। साथ ही, इससे पैरों और ग्लूट्स की पावर भी बढ़ती है। शुरुआत में इसे बिना वजन के करें। पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को खोल लें। अपने हाथों को सीधा रखें। दाहिने पैर के साथ एक कदम आगे की ओर लें। उसके बाद दाहिने घुटने को मोड़ना शुरू करें और जांघ के पैरलल होने पर रुक जाएं, ध्यान रखें की दाहिना घुटना पैर से आगे ना जाए, दाहिने पैर को ऊपर की ओर धकेलते हुए शुरुआती पोजिशन पर लौटने की कोशिश करें। ऐसा ही बाएं पैर के साथ भी करें। इस तरह एक्सरसाइज का एक रिपीटिशन पूरा हो जाएगा। 10-10 रिपीटिशंस के 3 सेट पूरे करें।

3. स्क्वाट्स

यह बॉडी के निचले हिस्से की ताकत और लचीलापन बढ़ाता है क्योंकि यह एक्सरसाइज बॉडी की सभी बड़ी मसल्स पर काम करती है, इसलिए यह कैलोरीज बर्न करने के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसे करने के लिए पहले सीधे खड़े हो जाएं। उसके बाद दोनों पैरों को बराबर फैलाएं और पंजों को बाहर की ओर खोलें। पेट की मसल्स कसें। छाती और ठोडी को ऊपर रखें। कूल्हों को पीछे की ओर धकेलें और घुटनों को इस तरह मोड़ें जैसे आप कुर्सी पर बैठे हैं। ध्यान रखें कि घुटने अंदर की ओर या बाहर की ओर तब तक न झुकें जब तक जांघें जमीन के पैरलल न हो जाएं। हाथों को आरामदायक पोजिशन में लेकर जाएं। एक सेकेंड रूकें फिर पैरों को फैलाएं औऱ वापस शुरुआती पोजिशन में जाएं, इसके 20-20 रिपीटिशंस के 3 सेट करें।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी