World Milk Day 2021: भैंस या गाय, जानें कौन-सा दूध है सेहत के लिए बेहतर?

World Milk Day 2021 दूध अत्यधिक पौष्टिक होता है इसमें मौजूद कैल्शियम की उच्च मात्रा हड्डियों और दांतों को मज़बूती देना का काम करती हैं। यही वजह है कि स्वस्थ और फिट रहने के लिए मेडिकल एक्सपर्ट्स भी रोज़ाना दूध पीने की सलाह देते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 09:32 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 09:32 AM (IST)
World Milk Day 2021: भैंस या गाय, जानें कौन-सा दूध है सेहत के लिए बेहतर?
भैंस या गाय, जानें कौन-सा दूध है सेहत के लिए बेहतर?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Milk Day 2021: एक जून को हर साल दुनिया भर में विश्व दूध दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत कुछ 21 साल पहले यूनाइटेड नेशंस के फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइज़ेशन ने की थी, ताकी दुनियाभर में लोगों को दूध के फायदों के बारे में जागरूक किया जा सके। वर्ल्ड मिल्क डे का उद्देश्य डेयरी सेक्टर को बढ़ावा देना था। वैसे तो हर साल लोगों को दूध और अन्य डेयरी उत्पाद के फायदों की जानकारी देने के लिए दुनिया के लगभग हर देश में कार्यक्रम आयोजित किए जाते थे, लेकिन पिछले साल शुरू हुई कोविड-19 महामारी के चलते वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ऑनलाइन प्रोग्राम और सोशल मीडिया की मदद से लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी दे रहे हैं। 

कैल्शियम से भरपूर होता है दूध

दूध अत्यधिक पौष्टिक होता है, इसमें मौजूद कैल्शियम की उच्च मात्रा, हड्डियों और दांतों को मज़बूती देना का काम करती हैं। यही वजह है कि स्वस्थ और फिट रहने के लिए मेडिकल एक्सपर्ट्स भी रोज़ाना दूध पीने की सलाह देते हैं। हालांकि, जब गाय या भैंस के दूध में से एक चुन्ना होता है, तो यह चयन किसी के लिए भी मुश्किल हो जाता है। वैसे तो, दोनों तरह के दूध में कुछ अच्छी तो कुछ बुरी चीज़ें हैं। तो, आइए जानें इन दोनों के बीच अहम अंतर क्या है?

कैलोरी

कैलोरी के मामले में भैंस का दूध ज़ाहिर तौर पर आगे है, इसमें कैलोरी ज़्यादा होती है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और फैट की मात्रा ज़्यादा होती है। एक कप भैंस के दूध में करीब 237 कैलोरी होती है, वहीं एक कप गाय के दूध में करीब 148 कैलोरी होती है।

फैट्स

गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में फैट की मात्रा कम होती है। यही वजह है कि भैंस का दूध ज़्यादा गाढ़ा दिखता है। भैंस के दूध में जहां 7-8 प्रतिशत वसा होती है, वहीं गाय के दूध में 3-4 प्रतिशत वसा मौजूद होती है। भैंस का दूध पेट के लिए भारी होता है, इसलिए उसे पचने में समय लगता है और इसे पीने पर आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती। 

कोलेस्ट्रॉल

इन दोनों तरह के दूध में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी अलग-अलग होती है। भैंस के दूध में कोलेस्ट्रॉल कम होता है, इसलिए ये उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होता है, जो PCOD, हाइपरटेंशन, किडनी की समस्या और मोटापे से जूझ रहे हैं।

प्रोटीन

गाय के दूध की तुलना में भैंस के दूध में 10-11 प्रतिशत प्रोटीन ज़्यादा होता है। प्रोटीन की अधिक मात्रा के कारण ही भैंस का दूध छोटे बच्चों और बूढ़े लोगों को पीने की सलाह नहीं दी जाती।   

पानी

पानी हर व्यक्ति के लिए ज़रूरी होता है और इसलिए अगर आपको अपने शरीर में पानी की मात्रा बढ़ानी है, तो आप गाय का दूध भी पी सकते हैं। गाय के दूध में 90 प्रतिशत पानी होता है, इसीलिए इसे पीने से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है।

गाय और भैंस के दूध के बारे में अन्य बातें

- अगर आप रात में अच्छी नींद लेना चाहते हैं, तो सोने से पहले भैंस का दूध पीकर सोएं। 

- घी, मक्खन, खोया, दही, खीर, मलाई और बनाने के लिए भैंस के दूध को बेहतर माना जाता है।  

- गाय का दूध ज़्यादा गाढ़ा नहीं होता इसलिए इससे मिठाई अच्छी बनती है। 

तो भैंस या गाय के दूध में क्या है बेहतर?

दूध तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, फिर चाहे गाय का हो या भैंस का, दोनों के अपने-अपने फायदे हैं। आप किस तरह का दूध पीना चाहते हैं, इस हिसाब से चुन सकते हैं।   

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी