फिटनेस फ्रीक हैं और परांठे के भी हैं शौकीन, तो बिना वज़न बढ़ाए इस तरह खाएं

कुछ लोग परांठा खाने के बेहद शौकीन होते हैं लेकिन बढ़ते वज़न की वजह से खाने से परहेज़ करते हैं लेकिन आप जानते हैं कि परांठा सिर्फ वज़न बढ़ाने के लिए ही जिम्मेदार नहीं है बल्कि यह वज़न को कम करने में भी मददगार है।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Wed, 22 Dec 2021 04:00 PM (IST) Updated:Wed, 22 Dec 2021 04:00 PM (IST)
फिटनेस फ्रीक हैं और परांठे के भी हैं शौकीन, तो बिना वज़न बढ़ाए इस तरह खाएं
पोषक तत्वों से भरपूर पालक का पराठा नाश्ते के लिए बेहतरीन विकल्प है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सर्दियां आ चुकी हैं और इस मौसम में सबसे ज्यादा मज़ा बिस्तर में कॉफी पीने में आता है। सर्दी में फिज़िकल एक्टिविटी कम हो जाती है, हमें भूख ज्यादा लगती है और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। सर्द मौसम में हम ज्यादा खाते हैं इसलिए हमारा वज़न भी तेज़ी से बढ़ता है। इस मौसम में पूरी, परांठे और मिठाईयां खाने की क्रेविंग ज्यादा हो जाती है। कैलोरी युक्त और वसायुक्त खाद्य पदार्थ वज़न बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं।

कुछ लोग परांठा खाने के बेहद शौकीन होते हैं लेकिन बढ़ते वज़न की वजह से खाने से परहेज़ करते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि परांठा सिर्फ वज़न बढ़ाने के लिए ही जिम्मेदार नहीं है, बल्कि यह वज़न को कम करने में भी मददगार है। आइए जानते हैं कि सर्दी में परांठा का सेवन किस तरह करें कि वज़न कंट्रोल रहे।

वज़न घटाने के लिए कैसे करें परांठे का सेवन

प्याज़ का परांठा खाएं:

विटामिन सी से भरपूर प्याज़ इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करती है, साथ ही वज़न को भी कंट्रोल करने में असरदार है। कोलेजन से भरपूर प्याज स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। प्याज़ का परांठा आपकी संपूर्ण हेल्थ और फिटनेस के लिए उपयोगी है।

पालक का परांठा:

पोषक तत्वों से भरपूर पालक का पराठा नाश्ते के लिए बेहतरीन विकल्प है। विटामिन बी, ई, के, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पालक अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। पोषक तत्वों से भरपूर पालक में कैलोरी बेहद कम होती है। इसका हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स पेट को ज्यादा समय तक भरा रखता है जिससे भूख जल्दी नहीं लगती। इस तरह परांठा ना सिर्फ बॉडी को पोषण देता है बल्कि वज़न भी कंट्रोल करता है।

मेथी का परांठा:

मेथी सर्दी में पाई जाने वाली बेहतरीन सब्जी है जो फाइबर से भरपूर होती है। यह पाचन तंत्र को स्ट्रॉन्ग बनाती है, साथ ही वज़न भी कंट्रोल करती है। मेथी का सेवन स्किन और बालों के लिए भी उपयोगी है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व को अनावश्यक हानिकारक तत्वों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से वज़न कंट्रोल रहता है।

परांठा खाते समय इन बातों का रखें ध्यान परांठे बनाते समय ज्यादा घी या तेल का प्रयोग न करें। परांठा पक जाने के बाद उसके ऊपर थोड़ा सा घी लगाने से उसका स्वाद बढ़ जाता है और इससे बॉडी की चर्बी भी कम हो जाती है। परांठा का सेवन दही के साथ करें। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो मेटाबॉलिज्म में मदद करते हैं। दही एक बेहतरीन फैट बर्नर भी है और पाचन तंत्र को स्ट्रॉन्ग करने में भी असरदार है। वज़न घटाने के लिए परांठा खाना चाहते हैं तो मल्टीग्रेन आटे का सेवन करें। मल्टीग्रेन आटा से मतलब है कि ज्वार, बाजरा और रागी का आटा से परांठा बनाएं। ये अनाज फाइबर का समृद्ध स्रोत होते हैं जो आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं। परांठे में मसाले मिलाने से उनका स्वाद बढ़ेगा साथ ही पाचन और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट रहेगा। 

chat bot
आपका साथी