Omega Fatty 3: क्या है ओमेगा 3 फैटी एसिड और क्यों है यह सेहत के लिए जरूरी, जानें इसके फायदे और सोर्स

Omega Fatty 3 स्वस्थ शरीर के लिए सभी जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति होना जरूरी है। यही वजह है कि डॉक्टर्स भी लोगों को संतुलित आहार करने की सलाह देते हैं। अक्सर इन जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए लोग विभिन्न फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। ओमेगा फैटी 3 एसिड इन्हीं में से एक है जिसकी पूर्ति आपको खाने की जरिए करनी पड़ती है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 28 Oct 2023 08:38 AM (IST) Updated:Sat, 28 Oct 2023 08:38 AM (IST)
Omega Fatty 3: क्या है ओमेगा 3 फैटी एसिड और क्यों है यह सेहत के लिए जरूरी, जानें इसके फायदे और सोर्स
सेहत के लिए क्यों जररूरी है ओमेगा फैटी एसिड 3

HighLights

  • सेहतमंद रहने के लिए स्वस्थ और पोषणयुक्त आहार बेहद जरूरी है।
  • ओमेगा फैटी 3 एसिड इन्हीं में से एक है, जो हमारे लिए बेहद जरूरी है।
  • आइए जानते हैं क्या है ओमेगा फैटी 3 एसिड और क्यों है यह जरूरी।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Omega Fatty 3: सेहतमंद रहने के लिए हमारे शरीर में सभी पोषक तत्वों का होना जरूरी है। शरीर में इन पोषक तत्वों की पूर्ति करने के लिए लोग अक्सर अपनी डाइट में विभिन्न में फूड्स को शामिल करते हैं, जो उन्हें जरूरी विटामिन और पो।क तत्व देते हैं। वहीं, कुछ पोषक तत्व हमारा खुद ही बना लेता है। फैट इन्हीं में से एक है, जिसे मानव शरीर खुद से बना लेता है, लेकिन ओमेगा 3 फैटी एसिड एक ऐसा फैट है जो एसेंशियल फैट की श्रेणी में आता है। इसका मतलब यह हुआ कि ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर खुद से नहीं बना सकता है, इसलिए इसे खाने के द्वारा शरीर में डालना जरूरी हो जाता है।

क्या है ओमेगा 3 फैटी एसिड?

ओमेगा 3 फैटी एसिड एक पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड (PUFA) है। यह कोशिका भित्ति (cell wall) के निर्माण का अभिन्न अंग है। यह एक तरह का हेल्दी फैट है। इन्हें हेल्दी इसलिए कहा जाता है, क्योंकि ये हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं और हृदय संबंधी कई खतरों से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें- मां की अच्छी सेहत से लेकर बच्चे के विकास तक, प्रेग्नेंसी में मखाना खाने से मिलते हैं ये फायदे

ओमेगा 3 के फायदे

ट्राइग्लीसेराइड लेवल को कम करता है गुड कॉलेस्ट्रोल(HDL) को बढ़ाता है ब्लड प्रेशर कम करता है ब्लड शुगर को संतुलित करता है एरिदिमिया(अनियमित हार्ट बीट) के कारण होने वाली मृत्यु के खतरे को कम करता है कई प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करता है जैसे ब्रेस्ट कैंसर अल्जाइमर्स डिजीज से बचाता है डिमेंशिया के खतरे को कम करता है कार्डियो वैस्कुलर डिजीज के खतरे को कम करता है त्वचा और आंखों के लिए है फायदेमंद

ओमेगा 3 लेने के लिए क्या खाएं?

फिश (सालमन, टूना आदि) कॉड लिवर ऑयल अखरोट फ्लैक्स सीड चिया सीड बीन्स राजमा सोया की फली (एडामेम) पत्तेदार सब्जियां अंडा ओमेगा 3 सप्लीमेंट या कैप्सूल

यह भी ध्यान रखें

हालांकि, किसी भी प्रकार के खान पान में संतुलन जरूरी है, इसलिए ये ध्यान देना है कि जरूरत से अधिक इसका सेवन न करें, नहीं तो मात्रा अधिक होने से इसके खतरे भी बढ़ सकते हैं। 1 से 2 ग्राम प्रतिदिन सेवन करने से इसका संतुलन बना रहता है।

यह भी पढ़ें- परेशानी की वजह बन सकता है हाई हील्स का शौक, पहनने से पहले जरूर जान लें इसके प्रभाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी