Type 2 Diabetes: डाइट में शामिल करेंगे फल और सब्ज़ियां तो कम होगा टाइप-2 डायबिटीज़ ख़तरा

Type-2 Diabetes रोज़ाना फल और सब्ज़ी खाने से दिल की बीमारी स्ट्रोक और कई तरह के कैंसर का जोखिम कम हो जाता है। हालांकि टाइप-2 डायबिटी़ज़ के मामले में नई रिसर्च हुई है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 03:48 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 09:30 AM (IST)
Type 2 Diabetes: डाइट में शामिल करेंगे फल और सब्ज़ियां तो कम होगा टाइप-2 डायबिटीज़ ख़तरा
Type 2 Diabetes: डाइट में शामिल करेंगे फल और सब्ज़ियां तो कम होगा टाइप-2 डायबिटीज़ ख़तरा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Type-2 Diabetes: हर दिन अपने खाने में फलों और सब्ज़ियों की अच्छी मात्रा को शामिल करना एक हेल्दी डाइट की निशानी मानी जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि रोज़ाना फल और सब्ज़ी खाने से दिल की बीमारी, स्ट्रोक और कई तरह के कैंसर का जोखिम कम हो जाता है। हालांकि, इसके बावजूद टाइप-2 डायबिटीज़ को रोकने में फल और सब्ज़ियों की भूमिका कुछ साफ नहीं है।  

फल और सब्ज़ियों से फायदा

अभी तक हुई रिसर्च में पाए गए सबूत अस्थिर हैं ऐसा इसलिए क्योंकी ज़्यादातर मामलों में प्रतिभागियों से पूछा जाता है कि वह याद करके बताएं कि उन्होंने क्या खाया- जो अक्सर सही नहीं होता। हालांकि, हाल ही में हुई रिसर्च में ये साफ हुआ कि जो लोग रोज़ाना ज़्यादा फल और सब्ज़ियां खाते हैं, उनमें फल-सब्ज़ियां कम खाने वालों की तुलना में टाइप-2 डायबिटीज के विकसित होने का जोखिम आधा हो जाता है।

शोध में क्या पाया

क्योंकि शोध से पता चलता है कि स्वस्थ आहार के माध्यम से टाइप-2 मधुमेह को रोका जा सकता है, इसलिए हम जानना चाहते थे कि फल और सब्ज़ियां खाना कितना महत्वपूर्ण है। हमने दुनिया का सबसे बड़ा अध्ययन किया, जिसमें फलों और सब्जियों खाने पर शरीर में विटामिन के ब्लड लेवल में क्या फर्क आता है इसे मापा गया।

इस अध्ययन के लिए 3 लाख से ज़्यादा लोगों के एक समूह पर शोध किया गया। हमने विशेष रूप से 10,000 लोगों में बायोमार्कर का अध्ययन किया, जिन्होंने अनुवर्ती के दौरान टाइप 2 मधुमेह विकसित किया और 13,500 लोगों के साथ उनकी तुलना की, जिन्होंने नहीं किया। 

हमने पाया कि बायोमार्कर स्कोर स्तर जितना अधिक होगा, भविष्य के टाइप 2 मधुमेह का खतरा उतना ही कम होगा। हमने यह भी पाया कि रोज़ाना लगभग 66 ग्राम फल और सब्ज़ियां खाने से टाइप-2 डायबिटीज़ का ख़तरा एक चौथाई कम सकता है।

आप एक बार के खाने में 7 चेरी टमाटर, दो ब्रॉकली के टुकड़े या एक केला शामिल कर सकते हैं। ये कोई नई बात नहीं है कि अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए फल और सब्ज़ियां ज़रूर खानी चाहिए। इसके बावजूद ज़्यादातर लोग इन्हें खाने से बचते हैं। इस रिसर्च में पाया गया, अगर आप अपनी डाइट में फलों और सब्ज़ियों की मात्रा थोड़ी सी भी बढ़ाते हैं, तो टाइप-2 डायबिटीज़ होने का ख़तरा काफी हद तक कम हो सकता है।  

chat bot
आपका साथी