रीयूजेबल मास्क चार्जर से पावर लेकर करेगा कोरोनावायरस का खात्मा

मोबाइल चार्जर की मदद से कोरोना वायरस को मारने वाला रीयूजेबल फेस मास्क दोबारा इस्तेमाल के योग्य और पर्यावरण के अनुकूल है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 19 Jun 2020 02:15 PM (IST) Updated:Fri, 19 Jun 2020 02:15 PM (IST)
रीयूजेबल मास्क चार्जर से पावर लेकर करेगा कोरोनावायरस का खात्मा
रीयूजेबल मास्क चार्जर से पावर लेकर करेगा कोरोनावायरस का खात्मा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना के इस दौर में हर इंसान सिर्फ कोरोना से बचाव का उपाय खोज रहा है। कोरोना से बचाव में सबसे अहम चीज है फेस मास्क। इजराइल में मोबाइल चार्जर की मदद से कोरोना वायरस को मारने वाला रीयूजेबल फेस मास्क बनाया गया है। मास्क का प्रोटोटाइप आम मास्क N95 की तरह दिखता है। इस मास्क में ही फोन का चार्जर कनेक्ट हो जाता है। चार्जर से पावर लेकर यह कोरोनावायरस को मार सकता है। इस मास्क को आप कीटाणुरहित करके लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस मास्क का निर्माण इजरायल में हाएफा यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है। प्रोफेसर याएर इन एली ने बताया कि नए मास्क के सामने एक वॉल्व, रबरबैंड और एक USB पोर्ट लगाया गया है। USB पोर्ट को पावर सोर्स से कनेक्ट किया जाता है। इससे मास्क के भीतर मौजूद कार्बन फाइबर की अंदरूनी सतह 70 डिग्री सेल्सियस तक गर्म हो जाती है। 70 डिग्री सेल्सियस की गर्मी वायरस को खत्म करने के लिए पर्याप्त मानी जाती है। मास्क को साफ करने की प्रक्रिया में लगभग 30 मिनट लगते हैं। उन्होंने चेताया कि इसे चार्ज होने के दौरान इसको इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए।

ये मास्क दोबारा इस्तेमाल के योग्य और पर्यावरण के अनुकूल है। येरूशलम में हदाशा मेडिकल सेंटर के संक्रामक रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर एलोन मोसेस ने कहा कि इसमें कोई सवाल नहीं है कि आधे घंटे में 70 डिग्री सेल्सियस की गर्मी कोरोना वायरस को मारने के लिए पर्याप्त होती है। शोधकर्ताओं ने मार्च के महीने में अमेरिका में मास्क को पेटेंट कराने के लिए आवेदन दिया है। निजी सेक्टर के साथ उत्पाद को बाजार में लाने की तैयारी पर उन्होंने चर्चा भी शुरू कर दी है। डिस्पोजल मास्क की कीमत के मुकाबले इसका दाम एक डॉलर रहने की संभावना है। इस मास्क को आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बार-बार बदलने की जरूरत नहीं है।             Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी