When To Eat Cucumber: गर्मियों में हाइड्रेटेड रखता है खीरा, लेकिन क्या जानते हैं इसे खाने का सही समय?

When To Eat Cucumber गर्मियों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए खीरा सबसे अच्छे ऑप्शन्स में से एक है। भरपूर मात्रा में पानी के अलावा इसमें कई तरह के विटामिन्स भी पाए जाते हैं। लेकिन ये फायदे तब मिलेंगे जब इसे सही समय पर खाया जाए।

By Ritu ShawEdited By: Publish:Sat, 03 Jun 2023 07:30 AM (IST) Updated:Sat, 03 Jun 2023 08:45 AM (IST)
When To Eat Cucumber: गर्मियों में हाइड्रेटेड रखता है खीरा, लेकिन क्या जानते हैं इसे खाने का सही समय?
When to Eat Cucumber: खीरा खाने का सही समय क्या है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। When To Eat Cucumber: गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और इस मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा ठंडी चीजें खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे फूड्स में से खीरा भी एक है, जिसे ज्यादा से ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है। इस फल में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो गर्मी के मौसम में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाता है।

विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम और कॉपर से भरपूर खीरा न केवल हाइड्रेटेड रखता है बल्कि पोषक तत्वों की कमी से बचने और कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकता है। लेकिन इसके ये अद्भुत फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आप इसे सही समय पर खा रहे हों। जी हां, अनेकों स्वास्थ्य लाभ होने के बावजूद, अगर खीरे को सही समय पर न खाया जाए, तो इस हाइड्रेटिंग फूड के कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

खीरे को खाने का सबसे बुरा समय कौन सा है?

हाइड्रेशन का सबसे अच्छा स्त्रोत खीरा अगर दिन में खाया जाए, तो इसके अनेकों फायदे मिलते हैं। लेकिन कुछ लोगों में रात को खीरा खाने की आदत देखी जाती है। डिनर टेबल पर सलाद की प्लेट में खीरा नजर आता है और ये समय खीरे के लिए सबसे बुरा माना जाता है। कभी भी रात को खीरा खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

रात को खीरा क्यों नहीं खाना चाहिए?

आपने अपने घरों में दादी या नानी के अलावा माता-पिता को भी यह कहते हुए सुना होगा कि रात को खीरा नहीं खाना चाहिए। दरअसल, इसके पीछे कुछ वजह छिपी हुई है। रात को सोने से ठीक पहले खीरा खाने से नींद खराब हो सकती है। इसके अलावा भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

रात को खीरा खाने के क्या हैं दुष्प्रभाव?

खराब डाइजेशन

रात में खीरा खाने से डाइजेशन बिगड़ सकता है क्योंकि इसमें कुकुरबिटासिन (Cucurbitacin) नाम का कंपाउंड पाया जाता है। इसे हर कोई आसानी से नहीं पचा सकता, जिससे बाद में अपच की समस्या होती है। इसके अलावा रात को खीरा खाने से पेट में कब्ज, ब्लोटिंग और अपच जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। इससे बचना चाहते हैं, तो खीरे को दिन में खाएं।

नींद में खलल

रात के खाने में खीरे को शामिल कर रहे हैं, तो इससे आपकी नींद में बाधा आ सकती है। जैसा कि पहले ही बताया गया है रात में खीरा खाने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है। इससे पेट में भारीपन महसूस हो सकता है, जिससे रात को ठीक से नींद आने में परेशानी हो सकती है। इसके अलावा खीरे में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे रातभर आपको यूरीनेशन के लिए भी जगना पड़ सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik

chat bot
आपका साथी