Diwali 2021: दिवाली के दिन आपको एनर्जेटिक रखेंगे यह 6 सुपर फूड्स!

Diwali 2021 थकान की वजह से त्योहार के दिन हमारा एनर्जी ग्राफ बिल्कुल नीचे आ जाता है और हम थके-थके और कमज़ोर दिखते हैं। आप दिवाली के दिन चुस्त और दुरुस्त रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन सुपर फूड्स को शामिल करें।

By Shahina NoorEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 02:43 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 02:43 PM (IST)
Diwali 2021: दिवाली के दिन आपको एनर्जेटिक रखेंगे यह 6 सुपर फूड्स!
दिवाली के दिन एनर्जेटिक रहना चाहते है तो शकरकंदी का सेवन ज़रूर करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। दिवाली बेहद करीब है और तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं ऐसे में थकान और एनर्जी डाउन होना लाज़मी है। रोजमर्रा की मसरूफियत के साथ दिवाली की शॉपिंग घर और बाहर की जिम्मेदारी के बीच हम बेहद थकान महसूस करते हैं। थकान की वजह से त्योहार के दिन हमारा एनर्जी ग्राफ बिल्कुल नीचे आ जाता है और हम थके-थके और कमज़ोर दिखते हैं। अगर आप भी दिवाली के दिन चुस्त और दुरुस्त रहना चाहते हैं तो अपनी डेली डाइट में कुछ ऐसे सुपर फूड्स को शामिल करें जो आपकी हेल्थ को ठीक रखें। खास मौके पर बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है ऐसे में हम आपको ऐसे 5 सूपर फूड के बारे में बताते हैं जो जो बॉडी में एनर्जी बढ़ाते हैं, साथ ही आपको फ्रेश और एक्टिव भी रखते हैं।

शकरकंदी को करें डाइट में शामिल:

अगर आप दिवाली के दिन एनर्जेटिक रहना चाहते है तो शकरकंदी का सेवन ज़रूर करें। आयरन का बेस्ट स्रोत शकरकंदी सर्दी में बेहद आराम से मिल जाती है। यह शरीर में ब्लड सेल्स के निर्माण के लिए उपयोगी है। शकरकंदी इम्यूनिटी को इम्प्रूव करती है, साथ ही एनर्जी भी बढ़ाती है। 

केला बढ़ाएगा एनर्जी:

केला एनर्जी का बेहतरीन सॉर्स है। केला खाने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। इसमें पोटैशियम होता है जो शरीर में मौजूद शुगर को एनर्जी में बदल देता है और थकान को मिटाता है। 

खट्टे फलों का करें सेवन: 

विटामिन सी का बेस्ट स्रोत हैं खट्टे फल जो इम्यूनिटी को इम्प्रूव करते हैं। खट्टे फल जैसे संतरा, अनानास, अंगूर आदि में विटामिन बी और फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो थकान मिटाकर शरीर में एनर्जी बढ़ाते हैं। 

ओट्स को करें नाश्ते में शामिल:

ओट्स में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में एनर्जी बढ़ाने में मदद करता हैं। अगर आप दिनभर एनर्जेटिक रहना चाहते हैं तो अपने नाश्ते में ओट्स शामिल करें।  

मशरूम देगा बॉडी को एनर्जी:

मशरूम आयरन, प्रोटीन, विटामिन ई और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। ये ना केवल शरीर में एनर्जी बढ़ता है बल्कि एनीमिया, ब्लड प्रेशर और डायबिटीज़ जैसी बीमारियों में भी बेहद फायदेमंद है। 

अखरोट का करें सेवन:

शरीर में एनर्जी बढ़ाने और थकान दूर करने के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद है। इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड होता है जो सुस्ती मिटाकर शरीर को एनर्जेटिक रखता है। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी