हेल्थ डेटा मैनेजमेंट पॉलिसी का निर्माण ‘दिशा’ में कई सुधार के बाद हुआ है: IAMAI

IAMAI ने इस बात को भी साफ किया है कि हेल्थ डेटा मैनेजमेंट पॉलिसी में हेल्थटेक सर्विस प्रोवाइडर्स आदि की भूमिका का जिक्र नहीं है जो प्रत्यक्ष रूप से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में शामिल हुए बिना महज जानकारी देने का काम करते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Tue, 22 Sep 2020 05:02 PM (IST) Updated:Tue, 22 Sep 2020 05:02 PM (IST)
हेल्थ डेटा मैनेजमेंट पॉलिसी का निर्माण ‘दिशा’ में कई सुधार के बाद हुआ है: IAMAI
पीडीपी पर अभी संसद की मंजूरी मिलनी बाकी है

नई दिल्ली। इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने अपने सदस्यों की तरफ से नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) द्वारा तैयार हेल्थ डेटा मैनेजमेंट पॉलिसी का स्वागत किया है। इसमें स्वीकार किया गया है कि स्वास्थ्य सेवाओं का डिजिटलीकरण जरूरी है, ताकि उन लोगों तक बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा सकें, जो अक्सर इन सेवाओं के दूर रह जाते हैं। इससे डिजिटल इंडिया के विजन को भी मजबूती मिलेगी। एसोसिएशन ने हेल्थ डेटा मैनेजमेंट पॉलिसी का इसलिए भी स्वागत किया है, क्योंकि पहले की पॉलिसी ‘दिशा’ में कई तरह के सुधार करके इसे बनाया गया है।

हालांकि, IAMAI ने इस बात को भी साफ किया है कि हेल्थ डेटा मैनेजमेंट पॉलिसी में हेल्थटेक सर्विस प्रोवाइडर्स आदि की भूमिका का जिक्र नहीं है, जो प्रत्यक्ष रूप से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में शामिल हुए बिना महज जानकारी देने का काम करते हैं। ऐसे सेवा प्रदाता भले ही प्राथमिक डेटा संग्राहक हैं, लेकिन हेल्थकेयर सेक्टर में डेटा प्रोसेस करने के काम में डेटा प्रोसेसर की बड़ी भूमिका होती है। इसीलिए, डेटा से जुड़ी जिम्मेदारियां और जुर्माना भी उसी के अनुसार तय होने चाहिए।

एसोसिएशन ने पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल (PDP) और हेल्थ डेटा मैनेजमेंट पॉलिसी के बीच पारदर्शिता, संतुलन और डेटा की सुरक्षा की जरूरत पर भी बल दिया। पीडीपी पर अभी संसद की मंजूरी मिलनी बाकी है। पीडीपी में डेटा की संवेदनशीलता पर खास बल दिया गया है।

हालांकि, आईएएमएआई ने यह भी कहा है कि स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में अक्सर आपातकालीन स्थिति होती है, ऐसे में जरूरी डेटा के लिए अनुमति लेने की प्रक्रिया सरल और सहज होनी चाहिए, ताकि जरूरी चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने में देरी न हो। IAMAI युवा और वाइब्रेंड संगठन है, जो भारत में डिजिटल बिजनेस से जुड़े विभिन्न पक्षों का प्रतिनिधित्व करती है।

chat bot
आपका साथी