दांतों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाए रखने के लिए किचन में मौजूद ये चीज़ें हैं बेहद लाजवाब

हमारी किचन में ऐसी अनेक चीज़ें मौजूद हैं जो दांतों को स्वस्थ मजबूत और चमकदार बनाती हैं। कौन-सी हैं वे चीज़ें? उन्हें कैसे इस्तेमाल करें जानिए यहां। इनमें से ज्यादातर चीज़ें ऐसी है जो हर्बल हैं जिनका साइड इफेक्ट नहीं होता।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 09:27 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 09:27 AM (IST)
दांतों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार बनाए रखने के लिए किचन में मौजूद ये चीज़ें हैं बेहद लाजवाब
दांत दर्द से बेहद परेशान एक बुजुर्ग

हमारे किचन में मौजूद ऐसे कई मसाले हैं जिनका काम खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह के दर्द और तकलीफ से राहत दिलाना भी है। दांत दर्द की परेशानी का सामना हम में ज्यादातर लोगों ने कभी न कभी किया होगा तो ऐसे में दवाईयां लेने की जगह एक बार इन किचन इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल जरूर कर के देखें जो हैं पूरी तरह से सेफ और बेहद असरदार।

1. केले और संतरे के छिलके का अंदरूनी हिस्सा दांतों पर रगड़ें और कुछ देर बाद ब्रश करें। रोज़ाना ऐसा करने से दांतों का पीलापन कम होने लगेगा।

2. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक घोलें और इस पानी से अच्छी तरह कुल्ला करें। दिन में दो बार ऐसा करने से दांत दर्द और मसूड़ों में सूजन से राहत मिलेगी। मुंह से दुर्गंध आना भी बंद होगी।

3. अचानक दांत हिलने लगें तो खाने का सोडा और पिसी हल्दी मिलाकर मंजन करें। कुछ ही दिनों में दांत हिलने बंद हो जाएंगे।

4. सेंधा नमक में राई के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट बना लें। रोज़ सुबह-शाम खाना खाने के बाद इससे मंजन करें। दांत हिलने बंद हो जाएंगे।

5. ढाई चम्मच लौंग के पाउडर में चौथाई चम्मच सेंधा नमक मिलाकर एक डिब्बी में रख लें। रोज़ रात को सोने से पहले इस पाउडर से मंजन करें। दांतों के दर्द में आराम मिलेगा।

6. तुलसी के पत्ते चबाने से भी दांतों की तकलीफ से राहत मिलेगी।

7. पीपल की छाल का पाउडर बनाकर डिब्बे। में रख लें। हफ्ते में एक बार इसे दांतों पर मलें। दांत मजबूत होंगे।

8. एक बोल में बराबर मात्रा में नमक और हल्दी पाउडर लें। इसमें कुछ बूंदें सरसों के तेल की मिलाएं और मसूड़ों की अच्छी तरह मालिश करें। मसूड़ों से खून निकलना बंद हो जाएगा।

9. एक टीस्पून नारियल या तिल के तेल को मुंह में चारों ओर घुमाएं। कुछ देर बाद तेल थूक दें। गुनगुने पानी से कुल्ला करें और एक घंटे तक कुछ न खाएं। दांत दर्द और मुंह की दुर्गंध से राहत मिलेगी।

10. दांत में दर्द होने पर कच्चे प्याज का टुकड़ा मुंह में रखें और कुछ देर बाद थूक दें।

11. एक गिलास पानी में जरा-सा नमक और तीन-चार अमरूद के पत्ते उबालें। पानी को छानकर दिन में दो बार कुल्ला करें। दांतों के दर्द से राहत मिलती है।

12. मुंह के छाले हो गए हों तो ग्लिसरीन में थोड़ी-सी भुनी हुई फिटकरी मिलाएं और इसे रूई से छालों पर लगाएं। लार को टपकने दें। कुछ ही देर में आराम मिलेगा।

13. अजवाइन को तवे पर भूनकर पाउडर बना लें। रोज़ इस पाउडर से मंजन करने से मसूड़ों की सूजन कम होने लगती है।

14. पायरिया की वजह से मुंह से दुर्गंध आती हो तो रोज़ सुबह-शाम एक लौंग मुंह में रखें। दुर्गंध आनी बंद हो जाएगी।

15. दांतों से खून आ रहा हो तो फिटकरी पाउडर से मंजन करें। कुछ ही देर में आराम मिल जाएगा।

16. मसूड़ों में सूजन होने पर एक कप उबलते पानी में एक चम्मच सूखी पुदीना पत्तियां डालें और 20 मिनट तक ढककर रखें। ठंडा होने पर इस चाय से कुल्ला करें। पुदीना घर में न हो तो आप ब्लैक टी से भी कुल्ला कर सकते हैं।

डॉ. अंजलि शर्मा, नेचुरोपैथ एंड योग एक्सपर्ट, शुद्धि नेचुरोपैथ क्लिनिक, दिल्ली

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/unhappy-man-having-toothache-touching-his-cheek_3706448.htm#page=1&query=tooth%20pain&position=39

chat bot
आपका साथी