Stomach Bloating: पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से करें परहेज़

Stomach Bloating पेट फूलने की इस समस्या का कारण खान-पान का ठीक ना होना भोजन को ठीक प्रकार से चबाकर नहीं खाना अधिक तैलीय और ऑयली फूड का सेवन करना भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स का अधिक उपयोग करने से यह परेशानी होने लगती है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 02:45 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 02:45 PM (IST)
Stomach Bloating: पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो इन चीजों से करें परहेज़
स्टोमक ब्लोटिंग से बचने के लिए दिन में आठ-दस गिलास पानी जरूर पिएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कुछ लोग नाश्ता या फिर खाना खाने के बाद पेट फूलने की समस्या से बेहद परेशान रहते हैं। वो जो भी खाते हैं, उससे उनका पेट फूलने लगता है। पेट फूलने की इस समस्या का कारण खान-पान का ठीक ना होना, भोजन को ठीक प्रकार से चबाकर नहीं खाना, अधिक तैलीय और ऑयली फूड का सेवन करना, भोजन में कार्बोहाइड्रेट्स का अधिक उपयोग करने से यह परेशानी होने लगती है। स्टोमक ब्लोटिंग ऐसी परेशानी है, जिसकी वजह से पेट में गैस मौजूद रहती है और पेट का आकार बढ़ने लगता है। यह समस्या छोटी आंत में गैस भरने के कारण होती है। इस परेशानी की वजह से पाचन क्रियां गड़बड़ रहती है। आप भी पेट फूलने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो सबसे पहले लाइफस्टाइल में बदलाव करें और कुछ चीज़ों से परहेज करें। आइए जानते हैं इस समस्या का उपचार करने के लिए किन-किन चीजों से परहेज करें।

पेट फूलने की समस्या से बचने के उपाय: स्टोमक ब्लोटिंग से बचने के लिए रोज़ाना कम से कम आठ-दस गिलास पानी जरूर पिएं। इससे पाचन तंत्र अच्छी तरह काम करता है, और कब्ज की समस्या से निजात मिलती है। पाचन को ठीक रखना है तो तली और मिर्च-मसाले वाली चीजें खाने से परहेज करें। इसके अलावा भी गैर करें किकिन-किन चीज़ों को खाने से पेट फूलता है। जंक फूड का सेवन करने से पेट फूलता है, इसलिए डाइट में इनसे परहेज़ करें। शराब, धूम्रपान और तम्बाकू का सेवन बिल्कुल नहीं करें। ये हमारे पाचन तंत्र को खराब करते हैं, जिससे गैस और एसिडिटी होती है। चाय-कॉफी भी पेट में गैस का कारण बनते हैं। गर्म तासीर की कॉफी पेट में जलन करती है इसलिए इनसे परहेज करें। स्टोमक ब्लोटिंग से बचने के लिए रोज़ाना 20-25 मिनट योगा करें। रात को खाने के बाद कुछ देर जरूर टहलें। वॉक करने से पाचन ठीक रहता है। कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और वाइन का बिल्कुल भी सेवन नहीं करें। ये ड्रिंक्स कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ती है। याद रखें जो भी ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें उन्हें सीधे गिलास से पीएं, इन्हें पीने के लिए पाइप का इस्तेमाल नहीं करें। तनाव भी गैस बनने का एक प्रमुख कारण है, इससे दूर रहने की कोशिश करें। खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाएं। खाना दिन में तीन बार खाने के बजाए कुछ घंटों के अंतराल पर खाएं। याद रखें कि खाना खाकर तुरंत सोए नहीं।

 डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी