Navratri 2022: अगर आपने भी रखा है 9 दिनों का व्रत, तो इन ड्रिंक्स के साथ रखें बॉडी को हाइड्रेट

Navratri 2022 नवरात्र व्रत के दौरान अगर आपने खानपान में एतिहात न बरता तो बहुत जल्द थकान और कमजोरी का एहसास होने लगता है। तो बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए इन ड्रिंक्स का जरूर करें सेवन मिलेंगे और भी दूसरे लाभ।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Sep 2022 08:07 AM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2022 08:07 AM (IST)
Navratri 2022: अगर आपने भी रखा है 9 दिनों का व्रत, तो इन ड्रिंक्स के साथ रखें बॉडी को हाइड्रेट
Navratri 2022: नवरात्र में बॉडी को हाइड्रेट रखेंगी ये ड्रिंक्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri 2022: नवरात्र में लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने और मनचाही कामना की पूर्ति के लिए नौ दिनों का उपवास करते हैं। कुछ लोग नौ दिनों के व्रत में जहां एक वक्त खाना खाते हैं वहीं कुछ लोग पूरे 9 दिन सिर्फ फलों का ही सेवन करते हैं। ये व्रत इतना आसान नहीं होता। थकान, कमजोरी के साथ डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम भी हो जाती है। तो अगर आपने भी रखा है नौ दिनों का उपवास, तो बेहद जरूरी है बॉडी को हाइड्रेट रखना वरना ये कई दूसरी समस्याओं की वजह बन सकता है। इसके लिए आप इन हेल्दी ड्रिंक्स का कर सकते हैं सेवन। जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने देंगे। 

दही

उपवास में दही का सेवन जरूर करें ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो व्रत के दौरान भी बॉडी की एनर्जी को बनाए रखते हैं साथ ही आपको हाइड्रेट भी रखते हैं। 

नारियल पानी

नारियल पानी में पोटैशियम की मौजूदगी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है। जिससे पाचन संबंधी दिक्कतें दूर रहती हैं, पेट साफ रहता है और स्किन में भी निखार आता है। 

सिंघाड़ा

व्रत के दौरान सिंघाड़े से कई तरह की डिशेज तैयार की जाती हैं, तो उन्हें खाने के साथ ही आप ऐसे भी सिंघाड़े का सेवन करें क्योंकि ये बहुत ही लाभदायक होता है। विटामिन बी, आयरन, विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटीन और मैग्ननीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर सिंघाड़े से शरीर में पानी की कमी दूर होती है। बॉडी को एनर्जी मिलती है।

खीरा

खीरे में बहुत ही अच्छी-खासी मात्रा में पानी मौजूद होता है। जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसके साथ ही ये बॉडी के टॉक्सिन्स भी बाहर निकालता है। 

लौकी

उपवास में लौकी का सेवन भी बॉडी का हाइड्रेट रखता है। इसे आप सब्जी, सूप, हलवे जैसे कई तरीकों से बनाकर खा सकते हैं। लौकी में भी पानी की भरपूर मात्रा होती है। 

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी