एक्पर्ट से जानें, वजन कम करने में कितना फायदेमंद है सेब का सिरका और कैसे करें इसका सेवन

आजकल कई सेलिब्रिटीज़ वेट लॉस के लिए एपल साइडर विनेगर का सेवन कर रहे हैं। बिग बॉस कंटेंस्टेंट रही शहनाज़ गिल ने भी इसका सेवन कर कई किलोग्राम वज़न कम किया है। यह हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद रहेगा इसका सेवन कितनी मात्रा में करें जानेंगे यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 07:05 AM (IST)
एक्पर्ट से जानें, वजन कम करने में कितना फायदेमंद है सेब का सिरका और कैसे करें इसका सेवन
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है सेब का सिरका

कोई फिटनेस के लिए साइकिलिंग कर रहा है तो कोई सूरज ढलने के बाद अन्न का टुकड़ा मुंह में नहीं डालता, तो कोई हाई इंटेंसिटी वर्कआउट कर घंटों जिम में पसीना बहाता नज़र आता है। सभी का वजन कम करने को लेकर उनके अपने अलग-अलग तरीके हैं।

इन दिनों लोग अपनी डाइट को लेकर कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स कर रहे हैं, जिन्हें लोग खूब आजमा रहे हैं। देश के चर्चित एक्सपर्ट्स इन सुपर फूड्स को लेकर अपनी-अपनी राय देते हैं। ऐसा ही एक सुपर फूड है एपल साइडन विनेगार। वैसे तो इसे स्किन के लिए टोनर की तरह इस्तेमाल करने को कहा जाता है, लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए भी कई फायदे देता है।

खाली पेट लें

पिछले बिग बॉस की एक्स-कंटेंटेस्ट रहीं शहजनज़ गिल एक इंटरव्यू में बता रही थीं कि वह एपल साइडर विनेगर को सुबह पानी में मिलाकर कई हफ्तों तक सेवन करती आईं, जिसके चलते ही उनका वेट लॉस हो सका। खैर यह उनके मामले में हुआ है। एपल साइडर विनेगर को सैलेड में फ्लेवर यानि इसकी ड्रेसिंग बनाने के लिए यूज किया जाता है, लेकिन आजकल लोग इसका सेवन खाली पेट कर रहे हैं। यह लॉजिकल है कि 8 घंटे की नींद के बाद शरीर जल्दी से उसे एब्जॉर्ब कर लेता है, जो भी हम खाते हैं। इसलिए सुबह खाली पेट एलप साइडर विनेगर लेना फायदेमंद साबित हो सकता है।

भूख लगेगी कम

एपल साइडर विनेगर ऐसी फीलिंग लेकर आता है कि इंसान का पेट भरा हुआ है। ऐसे में व्यक्ति औसत से कम खाना खाता है और यह वेट लॉस में फायदेमंद होता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि इसे खाली पेट लेना कितना बेहतर है, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

1. गर्भवती स्त्रियां इसका सेवन न करें।

2. इसे खाली पेट ही लें।

3. इसे डायरेक्ट न पीएं। इसे डाइल्यूट करके ही लें।

4. रात को भी इसे न पीएं।

5. बहुत ज्यादा एपल साइडर विनेगर भी नुकसान कर सकता है।

(पायल शर्मा, सीनियर डाइटीशियन एंड कंसल्टेंट, न्यूट्रिशनिस्ट, नई दिल्ली, धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशेलिटी से बातचीत पर आधारित)

डिस्क्लेमर- अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से पूछकर ही सेवन करें। अगर किसी भी तरह के रोग से ग्रसित हैं तो संबंधित डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करें।

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी