पसीने और मच्छर के बीच क्या है कनेक्शन? जो बन सकता है बड़ा खतरा

दरअसल ऐसा कहा जाता है कि मच्छर इंसान के पसीने की गंध को काफी पसंद करते हैं। ऐसे में अगर कोई कसरत करता रहता हैतो शरीर पर पसीना आने लगता है और तभी मच्छर भी अधिक काटने लगते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Publish:Sun, 20 Sep 2020 01:02 PM (IST) Updated:Sun, 20 Sep 2020 01:02 PM (IST)
पसीने और मच्छर के बीच क्या है कनेक्शन? जो बन सकता है बड़ा खतरा
मच्छर इंसान के पसीने की गंध को काफी पसंद करते हैं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी के समय में पसीना आना एक आम बात है। पसीने से ना केवल बदबू आने लगती है, बल्कि आसपास की धूल मिट्टी भी शरीर पर चिपकने लगती है। इसलिए कोई भी नहीं चाहता कि उसे पसीना आए। अगर पसीना आने के बाद नहाया ना जाए तो इससे कई बीमारियों के जन्म लेने का खतरा बढ़ जाता है। यह खतरा उस समय और बढ़ जाता है जब बारिश का मौसम रहता है और आप ऐसी जगह पर रहते हैं जहां मच्छरों का आतंक रहता है। एक शोध में पता चला है कि अगर किसी को पसीना आता है, तो उसे मच्छर अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा काटते हैं। इसके पीछे भी एक कारण है।

दरअसल ऐसा कहा जाता है कि मच्छर इंसान के पसीने की गंध को काफी पसंद करते हैं। ऐसे में अगर कोई कसरत करता रहता है, दौड़ लगाता है या फिर कोई खेल खेलकर घर आता है, तो शरीर पर पसीना आने लगता है, और तभी मच्छर भी अधिक काटने लगते हैं। इसके अलावा बालों का पसीना शरीर के मुकाबले सूखने में अधिक समय लेता है। इस वजह से अक्सर मच्छर सिर पर मंडराना शुरू कर देते हैं।

कई बार तो ये नाक में भी घुस जाते हैं और इरिटेट करने लगते हैं। पसीने के अलावा अगर बालों में हेयर जेल या फिर कोई खुशबुदार तेल लगाया जाए, तो भी मच्छर सिर पर भिनभिनाने लगते हैं। ऐसे में मच्छरों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। चाहे दिन हो या फिर रात मच्छर अपने आतंक से इंसान का जीना दूभर कर देते हैं। कभी ये कान के पास आकर भिनभिनाते हैं तो कभी भगाने पर भी सिर के ऊपर से नहीं जाते।

मच्छर खतरा तब बन जाते हैं जब उनके काटने से बीमारी हो जाए। जो गंभीर होने पर खतरनाक साबित होती है। इसलिए मच्छरों से बचाव के लिए खिड़की और दरवाजों को बंद रखने को कहा जाता है। आसपास जमा पानी को सुखाने और घर में अगर कहीं पानी जमा है तो वहां से उसे हटाने को कहा जाता है।

इनसे बचने के लिए स्प्रे, कॉइल, क्रीम और मच्छरदानी भी कारगर साबित होते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपने आसपास मच्छर देखते हैं, तो अपने घर और उसके आसपास वाले स्थान की सफाई रखें। कहीं खुली नाली है तो उसकी शिकायत कराएं, ताकि उसकी सफाई की जा सके और मच्छरों का खतरा कम हो सके।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

chat bot
आपका साथी