Coronavirus: कोरोना वायरस के नए सब-वेरिएंट्स BA.4, BA.5 के लक्षणों को कैसे पहचानें?

Coronavirus कोरोना वायरस के मामले तेज़ी से एक बार फिर बढ़ते दिख रहे हैं। इसके पीछे ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट्स BA.4 BA.5 को ज़िम्मेदार माना जा रहा है। तो ऐसे में आइए जानें कि इसके लक्षणों को कैसे पहचाना जा सकता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Fri, 01 Jul 2022 11:39 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jul 2022 11:39 AM (IST)
Coronavirus: कोरोना वायरस के नए सब-वेरिएंट्स BA.4, BA.5 के लक्षणों को कैसे पहचानें?
Coronavirus: कोविड के नए सब-वेरिएंट्स के लक्षणों के बारे में जानते हैं आप?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Coronavirus: कोविड के मामले दुनियाभर में तेज़ी से बढ़ रहे हैं। कई महीनों बाद अब भारत में एक लाख से ज़्यादा कोविड के एक्टिव मामले सामने आए हैं। पिछले 24 घंटो में भारत में कोविड के 18,819 मामले सामने आए हैं, जो पिछले चार महीने में सबसे ज़्यादा हैं। अमेरिका में ओमिक्रॉन के नए सब-वेरिएंट्स BA.4 और BA.5 को मामलों के बढ़ने के पीछे ज़िम्मेदार बताया है।

ओमिक्रॉन के ये नए वेरिएंट पैरेंट वेरिएंट से भी ज़्यादा गंभीर हैं, यही वजह है कि कोविड के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। भारत में भी महाराष्ट्र और तमिलनाडु में BA.4 और BA.5 के मामले सामने आए हैं।

तेज़ी से फैल रहा है BA.4 और BA.5

अमेरिका के सीडीसी द्वारा जारी डाटा के मुताबिक, कोविड काफी तेज़ी से फैल रहा है। यह सब-वेरिएंट आसानी से इम्यूनिटी और एंटीबॉडीज़ को चकमा देकर संक्रमण को फैला रहे हैं। जिन लोगों को वैक्सीन और यहां तक कि बूस्टर शॉट लगा है, उन्हें भी यह इन्फेक्शन आसानी से हो रहा है।

क्या वैक्सीनेशन BA.4 और BA.5 से बचा सकती है?

सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैक्सीन सभी को लगवानी चाहिए, क्योंकि यह संक्रमण को गंभीर होने से बचाएगी।

भारत में कोविड की नई लहर से कैसे बचा जाए

टेस्ट: जिन लोगों को लक्षण महसूस हो रहे हैं, उन्हें अपना टेस्ट करवाना चाहिए। जिससे नए वैरिएंट को ट्रैक करने में आसानी होगी और उसे फैलने से रोकने के लिए ज़रूरी कदम उठाए जाएंगे। जब से महामारी शुरू हुई है, तभी से WHO टेस्ट कराने पर ज़ोर दे रहा है।

स्वच्छता बनाए रखें: दिन में कई बार हाथों को धोएं और घर से बाहर हैं तो सैनिटाइज़र का उपयोग करें ताकि संक्रमण फैलने से रुके। अपने चेहरे को बार-बार हाथों से न छुएं। खाना खाने से पहले हाथों को ज़रूर धोएं।

मास्क पहनें: कई शोध में यह साबित हो चुका है कि मास्क कोविड को फैलने से रोकने में मदद करते हैं। जिस वक्त कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन उपलब्ध नहीं थी, उस वक्त मास्क ने ही लोगों की कोविड से सुरक्षा की थी।

वैक्सीन और बूस्टर: अभी तक वैक्सीन ही कोविड से बचने का एक मात्र तरीका है। वैक्सीन से न सिर्फ कोविड संक्रमण पर काबू पाया गया बल्कि इन्फेक्शन को गंभीर होने से भी रोका।

नए सब-वेरिएंट से संक्रमित लोगों में किस तरह के लक्षण दिखते हैं?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जो लोग सब-वैरिएंट से संक्रमित हुए हैं, उनमें तेज़ बुखार, कंजेशन, नाक बहना, कमज़ोरी जैसे लक्षण दिख रहे हैं। यह लक्षण आमतौर पर 3-4 दिन तक रहते हैं। यह लक्षण आमतौर पर बुखार, गले में खराश, शरीर में दर्द, थकावट के साथ शुरू होते हैं जिसके बाद खांसी और गले में इरिटेशन भी होने लगती है।

हालांकि, एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह लक्षण ज़्यादा गंभीर नहीं होंगे, लेकिन साथ ही लोगों से आग्रह किया है वे कोविड संक्रमण से बचने के लिए सावधानियां बरतना न छोड़ें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।Picture Courtesy: Pexel

chat bot
आपका साथी