लॉकडाउन में आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाए तो अपनी जीवनशैली में यू करें बदलाव

लगातार फोन का इस्तेमाल और अनिद्रा से कोर्टिसोल हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है जिसकी वजह से आपकी भूख कम हो जाती है और आपकी आंखों में काले घेरे होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 21 May 2020 12:03 PM (IST) Updated:Thu, 21 May 2020 12:03 PM (IST)
लॉकडाउन में आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाए तो अपनी जीवनशैली में यू करें बदलाव
लॉकडाउन में आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाए तो अपनी जीवनशैली में यू करें बदलाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस की वजह से हम लोग लंबे समय से क्वारंटाइन में हैं। घर में हमारे पास मोबाइल, लैपटॉप और टीवी देखने के अलावा कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। लॉकडाउन ने न सिर्फ हमारी दुनिया बदल दी है, बल्कि हमें अपनी सेहत के प्रति भी गैर-जिम्मेदार बना दिया है। इससे नींद की कमी के साथ ही कई लोगों की आंखों के नीचे काला यानी डार्क सर्कल पड़ गया है। आंखों के नीचे का यह डार्क सर्कल त्वचा की कई समस्याओं में से एक है, जो अनियमित दिनचर्या के कारण होता है।

हम यहां आपको डॉर्क सर्कल होने के मुख्य कारण बता रहे हैं, ताकि आपको इससे उबरने में मदद मिले। कोर्टिसोल हमारे शरीर का मुख्य तनाव हार्मोन है, जो हमारे मूड, उत्तेजना, प्रेरणा और भय को नियंत्रित करने के लिए मस्तिष्क के कुछ हिस्सों के साथ काम करता है। लगातार फोन का इस्तेमाल और अनिद्रा से कोर्टिसोल का स्तर बढ़ जाता है, जिससे आप सुस्त हो सकते हैं। इस हार्मोन की वजह से आपकी भूख कम हो जाती है और आपकी आंखों में काले घेरे होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों के नीचे काले घेरे नहीं दिखे तो आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव लाएं।

इसके लिए खूब पानी पीना चाहिए। पानी स्किन की समस्या से निजात दिलाने में अहम रोल निभाता है। आपकी आंखों में डार्क सर्कल हो रहे हैं या फिर आंखें पफी हो रही हैं तो भरपूर पानी पीएं। पानी आपके शरीर से टॉक्सिन निकालते हैं।

ठंडे बर्फ से करें सिकाई- अगर आप नींद पूरी नहीं लेते या आंखें थकी हुई महसूस होती हैं तो आप आंखों पर कपड़े में बर्फ के डाट रखकर सेकाई करें। आप आंखों की सेकाई के लिए टी बैग्स को ठंडे पानी में डालकर उसका भी यूज कर सकते हैं। इससे आपकी आंखों में तनाव कम होगा और आंखों को सुकून मिलेगा।

योगा और मेडिटेशन जरूर करें। नींद नहीं आना भी तनाव की बड़ी वजह है। इससे आपकी आंखों में डार्क सर्कल आ जाते हैं। योग या ध्यान करने से आपको शांति मिलती है और अनिद्रा से भी छुटकारा मिलता है।

8 घंटे की नींद जरूर लें। कम नींद आंखों के नीचे काले घेरे पैदा करती है। आप अपनी आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करना चाहते हैं तो 8 घंटे की नींद लें। उचित और पर्याप्त आराम न केवल आपके शरीर में कई तरह की समस्याओं को दूर करता है, बल्कि आपकी त्वचा को भी नरिश करता है। 

                         Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी