Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए जानें क्या खाएं और क्या न खाएं

Hypertension Diet ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से किसी व्यक्ति में उच्च रक्तचाप की ख़तरा बढ़ जाता है। जिनमें शारीरिक गतिविधि की कमी मोटापा ख़राब लाइफस्टाइल और खाना शामिल हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स का मानना है कि हाइपरटेंशन से बचाव या मैनेज करने में डाइट एक अहम भूमिका निभाती है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 11:44 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 11:44 AM (IST)
Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए जानें क्या खाएं और क्या न खाएं
हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए जानें क्या खाएं और क्या न खाएं

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hypertension Diet: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि दुनिया भर में 1.3 अरब लोग उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। कम या मध्यम आय वाले देशों में हाइपरटेंशन की समस्या ज़्यादा है। हाइपरटेंशन उस स्थिति को कहते हैं जब शरीर में आपकी नसों की दीवारों के विपरीत रक्त का प्रवाह बहुत अधिक बल के साथ हो रहा हो। आमतौर पर जब ब्लड प्रेशर 140/90 से अधिक होता है तो इस स्थिति को हाइपरटेंशन की श्रेणी में रखा जाता है। जब ब्लड प्रेशर 180/120 से भी ऊपर निकल जाए तो यह स्थिति बहुत अधिक घातक मानी जाती है। हाइपरटेंशन को हाई ब्लड प्रेशर के नाम से भी जाना जाता है।

ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से किसी व्यक्ति में उच्च रक्तचाप की ख़तरा बढ़ जाता है। जिनमें शारीरिक गतिविधि की कमी, मोटापा, ख़राब लाइफस्टाइल और खाना शामिल हैं। इसलिए एक्सपर्ट्स का मानना है कि हाइपरटेंशन से बचाव या मैनेज करने में डाइट एक अहम भूमिका निभाती है।

हाइपरटेंशन में क्या खाएं

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, तो अपनी डाइट में इन चीज़ों को ज़रूर शामिल करें:

बेरीज़: अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेरीज़ को ज़रूर शामिल करें। इसके यह गुण ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करते हैं। आप डाइट में स्ट्रॉबेरीज़, ब्लूबेरीज़ और रेस्पबेरीज़ को शामिल कर सकते हैं।

पालक: पालक में कैल्शियम, मैगनिशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है, इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना ज़रूरी है। यह पत्तेदार हरी सब्ज़ी काफी हद तक हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में फायदेमंद साबित होती है।

सालमन: ओमेगा-3 फैटी एसिड्स अपने एंटी-इफ्लामेटरी गुणों की वजह से जाने जाते हैं और इसलिए इन्हें डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए। सालमन, हेर्रिंग और माक्केरल ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं।

हाइपरटेंशन में क्या न खाएं

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर यानी हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, तो इन चीज़ों से दूरी बनाकर रखें।

प्रोसेस्ड फूड: पिज़्ज़ा ,डिब्बा बंद खाना, रेडी-टू-ईट फूड जैसी चीज़ों से दूरी बना कर रखना ही फायदेमंद होगा। इन चीज़ों को खाने से LDL स्तर बढ़ता है।

रेड मीट: रेड मीट जितना कम हो सके खाएं, इससे ब्लड प्रेशर को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि इसमें सैचुरेटेड फैट्स की मात्रा ज़्यादा होती है। इसलिए बीफ, पोर्क, बकरा या लैम्ब कम से कम खाएं।

अचार: भारतीय खाने में अचार की एक अलग ही एहमियत होती है। यह खाने का स्वाद बढ़ाता है, लेकिन जो लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, उन्हें फरमेंटेड खाने की चीज़ें कम से कम शामिल करना है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी