Peach Health Benefits: कब्ज को दूर करने के साथ ही स्किन का भी इलाज करता है आडू, जानिए फायदे

Peach Health Benefits आड़ू में कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता हैं जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। आडू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है जिसके सेवन से वज़न कंट्रोल रहता है।

By Shahina Soni NoorEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 12:05 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 12:05 PM (IST)
Peach Health Benefits: कब्ज को दूर करने के साथ ही स्किन का भी इलाज करता है आडू, जानिए फायदे
विटामिन सी से भरपूर आडू का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मज़बूत रहता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गर्मी में पाया जाने वाला खट्टा- मीठा आडू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। आडू मूलरूप से चीन का एक फल है जिसे अब दुनिया के अनेक हिस्सों में उगाया और खाया जाता है। आड़ू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मिनरल्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। आडू में बहुत ही कम कैलोरी पाई जाती है, अगर आप इसे नाश्ते में खाते हैं तो लंच तक आपको भूख नहीं लगती। इसे खाने से वज़न कंट्रोल रहता है। आड़ू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम मज़बूत रहता है। इतने गुणकारी आडू के सेहत के लिए कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं जानिए।

कब्ज का इलाज करता है आडू:

अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं तो आडू को डाइट में शामिल करें। रोजाना रात में सोने से पहले छिलका समेत एक आडू खाएंगे तो कब्ज की समस्या से निजात मिलेगी।

पेट दर्द से निजात दिलाता है आडू:

पेट का दर्द परेशान करता है तो आडू को खाएं। विशेषज्ञों के अनुसार 10-20 एमएल आडू के रस में 500 मिलीग्राम अजवाइन चूर्ण और 125 मिलीग्राम हींग मिलाकर पीने से पेट दर्द से आराम मिलता है और पेट के कीड़े भी खत्म होते हैं। 

पथरी के इलाज में फायदेमंद है आडू:

पथरी के मरीजों को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार आडू खाने से किडनी की पथरी का इलाज करने में मदद मिलती है। अगर आप किडनी की पथरी के मरीज हैं तो रोजाना आडू खाएं इससे पथरी छोटे छोटे टुकड़ों में टूटकर शरीर से बाहर निकल जाती है। 

स्किन की समस्याओं का उपचार करता है आडू:

त्वचा संबंधी रोगों के इलाज में आडू बेहद फायदेमंद है। त्वचा संबंधी रोगों के लिए आडू की गुठली के तेल का उपयोग करें। 

घाव जल्दी भरता है आडू: 

आडू के पत्तों को पीसकर घाव पर लगाएं। ऐसा करने से घाव कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं। 

गठिया के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है आडू:

अगर आप गठिया के दर्द से परेशान हैं तो आड़ू के तने की छाल को पीसकर जोड़ों पर लगाएं। इसे लगाने से गठिया का दर्द दूर होता है। 

chat bot
आपका साथी