Heart Health: दिल को बनाना चाहते हैं सेहतमंद, तो करें इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल

हमारी लाइफस्टाइल के कारण कई हार्ट से जुड़ी बीमारियां बढ़ती जा रही हैं। खराब रहन-सहन और अनहेल्दी डाइट दिल से जुड़ी समस्याओं का बहुत बड़ा कारण है। आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर आपके दिल पर होता है। हेल्दी डाइट आपके हार्ट को स्वस्थ रखने में एक बड़ा फैक्टर है। जानिए ऐसे कौन से फूड आइटम्स हैं जो दिल का ख्याल रखने में कारगर हैं।

By Swati SharmaEdited By: Publish:Sun, 17 Sep 2023 03:11 PM (IST) Updated:Sun, 17 Sep 2023 04:14 PM (IST)
Heart Health: दिल को बनाना चाहते हैं सेहतमंद, तो करें इन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल
इन फूड आइटम्स से दिल की सेहत रहेगी तंदुरूसत

HighLights

  • हेल्दी डाइट दिल की बीमारियों से बचाता है।
  • हेल्दी फूड्स कोलेस्ट्रोल, बीपी जैसी समस्याओं से बचा सकते हैं ।
  • जानें अपनी डाइट में क्या-क्या शामिल करें ।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Heart Health: हार्ट अटैक की बढ़ती समस्या को देखते हुए अपने दिल का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। खाना और खाने की आदतें आपके दिल की हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है, इसलिए इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि आप अपनी डाइट में क्या शामिल कर रहे हैं। आपका खाना कोलेस्ट्रोल, बीपी जैसी बीमारियों के पीछे का कारण हो सकता है, इसलिए डाइट में हेल्दी फूड आइटम्स को शामिल करना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कुछ फूड आइटम्स जो आपके हार्ट के लिए वरदान साबित हो सकते हैं।

यह  भी पढ़ें: दिल के दौरे से बचानी है जान, तो लाइफस्टाइल में करने होंगे ये 6 बदलाव!

होल ग्रेन

होल ग्रेन जैसे ब्राउन राइस, जौ (Barley), होल व्हीट (Whole WHeat) आदि कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने में लाभदायक होता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि प्रोसेस्ड ग्रेन न खाएं। ये आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक होता है।

फिश ऑइल

ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल को स्वस्थ रखने में काफी मददगार होता है। ये कोलेस्ट्रॉल और ट्राइगलिसराइड को कम करता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड सैल्मन फिश, मैक्रल और ट्यूना में पाया जाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल जैसी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन के होता है, जो हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन भी होते हैं। ये सब्जियां ब्लड वेसल के लिए फायदेमंद होती हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट ब्लड प्रेशर मेंटेन करने में मदद कर सकता है। इसमें फ्लैवेनॉइड भी होते हैं, जो डाइबिटीज जैसी बीमारियों को भी दूर रखता है। डार्क चॉकलेट खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये कम मात्रा में खाएं, क्योंकि इसमें शुगर भी होता है।

अखरोट

अखरोट कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद कर सकता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर भी होता है, जो दिल के लिए लाभदायक होता है।

यह भी पढ़ें:  इन आसान टिप्स को फॉलो कर हृदय को रख सकते हैं सेहतमंद

बेरी

बेरीज में एंटी ऑक्सीडेंट होते है। ये आपकी आर्टरी के लिए फायदेमंद होते हैं। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी लाभदायक होते हैं। स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, क्रैनबेरी आदि को डाइट में शामिल किया जा सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी