Black Carrot Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है काली गाजर, सर्दियों में इसे जरूर बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Black Carrot Benefits सर्दियों के मौसम में मार्केट में गाजर खूब मिलती हैं। इस मौसम में लोग गाजर का हलवा खाना खूब पसंद करते हैं। इसके अलावा गाजर का जूस भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें बीटा कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जो आंखों के लिए लाभदायक है लेकिन क्या आप जानते हैं लाल से कहीं ज्यादा काली गाजर सेहत के लिए फायदेमंद होती है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Publish:Mon, 04 Dec 2023 10:47 AM (IST) Updated:Mon, 04 Dec 2023 10:47 AM (IST)
Black Carrot Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है काली गाजर, सर्दियों में इसे जरूर बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा
Black Carrot Benefits: काली गाजर खाने के क्या फायदे हैं?

HighLights

  • काली गाजर सेहत का खजाना हैं।
  • सर्दियों में इसे खाने के कई फायदे हैं।
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Black Carrot Benefits: कुछ मीठा खाने का मन हो और ऐसे में गाजर का हलवा मिल जाए, तो सर्दियों का मजा दोगुना बढ़ जाता है। इस मौसम में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में गाजर शामिल करने की सलाह दी जाती है। कई लोग गाजर का उपयोग सब्जी या सलाद में भी करते हैं। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। आमतौर पर लोग लाल गाजर ही खाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने काली गाजर का सेवन किया है? जी हां, कहा जाता है कि यह लाल से कहीं ज्यादा फायदेमंद है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है। यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को भी रोकने में मददगार है। चलिए बिना देर किए जानते हैं काली गाजर खाने के फायदे।

आंखों के लिए फायदेमंद

आजकल कम उम्र में ही लोगों की आंखें कमजोर हो जाती हैं, ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। काली गाजर खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। इसमें एंथोसायनिन यौगिक होता है जो आंखों की कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। 

वजन घटाने में मददगार

जी हां, काली गाजर खाने से वेट लॉस में मदद मिलती है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। आप इसका उपयोग सलाद में भी कर सकते हैं, इसके अलावा नाश्ते के रूप में भी काली गाजर खा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: स्टीम रुम का इस्तेमाल करने से पहले ध्यान रखें ये बातें

पाचन के लिए फायदेमंद

काली गाजर खान से पाचन को बढ़ावा मिलता है। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। साथ ही यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार है।

सूजन कम करने में सहायक

काली गाजर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाने में मदद करता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना डाइट में काली गाजर खाने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें: आपके दिमाग को कमजोरी कर सकती हैं ये 5 आदतें, समय रहते लाएं बदलाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- Instagram//khushal_gaira10/

chat bot
आपका साथी