घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ आपको सेहतमंद भी रखेंगे, ये 4 इंडोर प्लांट्स

धूल गंदगी पॉल्यूशन से बचने के लिए घर में इंडोर प्लांट्स लगाएं। ये दूषित वायु को शुद्ध करने का काम करते हैं। आइए जानते हैं इन इंडोर प्लांट्स के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 26 Aug 2019 01:29 PM (IST) Updated:Mon, 26 Aug 2019 01:29 PM (IST)
घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ आपको सेहतमंद भी रखेंगे, ये 4 इंडोर प्लांट्स
घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ आपको सेहतमंद भी रखेंगे, ये 4 इंडोर प्लांट्स

अच्छी सेहत को बरकरार रखने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज़ करना और सही डाइट लेना ही काफी नहीं। आपको सेहतमंद बनाए रखने में आसपास का वातावरण भी बहुत हद तक जिम्मेदार होता है। धूल, गंदगी और बदबू सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है जिसका असर कुछ समय बाद नजर आता है। बाहर के पॉल्यूशन से खुद को बचाने के लिए लोग घरों में एयर प्यूरिफायर लगवा रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं हवा में फैले इन दूषित कणों को दूर करने में कुछ खास पौधों का भी सहारा लिया जा सकता है। आइए जानते हैं कौन से प्लांट्स हैं इसके लिए बेस्ट। 

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट घर की हवा में मौजूद फॉर्मेल्डिहाइड को एब्जॉर्ब करता है। जो पेपर बैग्स, प्लास्टिक, फेशियल टिश्यूज, पेपर टॉवल्स, नैपकिन्स, सिंथेटिक फैब्रिक के इस्तेमाल से उत्पन्न होती है। फॉर्मेल्डिहाइड के साथ ही स्पाइडर प्लांट कार्बन मोनोक्साइड और भी दूसरी अशुद्धियों को दूर करता है। स्पाइडर प्लांट किसी भी तरह की मिट्टी में पनप जाता है। सूरज की कम रोशनी और कई दिनों तक पानी न देने के बाद भी ये अपना काम अच्छी तरह से करता है।

ऐलोवेरा

दवाइयों से लेकर कॉस्मेटिक्स तक को बनाने में ऐलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। काफी समय से इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इसे बहुत ज्यादा सूरज की रोशनी की जरूरत नहीं होती। घर के अंदर रखने पर ये हवा में मौजूद दूषित कणों को आसानी से एब्जॉर्ब कर उसे शुद्ध बनाता है।

लैवेंडर

लैवेंडर फूलों वाला पौधा है जो दिखने में बहुत ही खूबसूरत होता है और इसे लगाने से पूरा घर महकता रहता है। खुशबू की वजह से ही इसका इस्तेमाल बाथ सॉल्ट, स्किन केयर प्रोडक्ट्स, साबुनों और मोमबत्तियों में किया जाता है। स्ट्रेस कम करने के साथ ही मूड अच्छा ररखता है। थकान, डिप्रेशन की समस्या दूर होती है और नींद अच्छी आती है।

स्नेक प्लांट

घर के अंदर की हवा को शुद्ध बनाने में स्नेक प्लांट भी अच्छा ऑप्शन है। जो रात में अपना काम करता है। ये कॉर्बन डाई ऑक्साइड को ऑक्सीजन में बदलने का काम करता है। हवा में मौजूद फॉर्मेल्डिहाइड, बेंजिन और जाइलीन जैसे दूषित कणों को अवशोषित कर लेता है। इसे भी बहुत ज्यादा सूरज की रोशनी की आवश्यकता नहीं होती।

chat bot
आपका साथी