Health Tips: गर्मियों में डाइजेशन की बैंड बजा देते हैं ये 5 स्ट्रीट फूड्स, आज ही बना लीजिए इनसे दूरी

क्या गर्मी के दिनों में आपको भी पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान करती हैं? अगर हां तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। गैस या अपच से बचने के लिए इस मौसम में खानपान का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें गर्मियों में खाने से सेहत को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Publish:Fri, 19 Apr 2024 08:53 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2024 08:53 PM (IST)
Health Tips: गर्मियों में डाइजेशन की बैंड बजा देते हैं ये 5 स्ट्रीट फूड्स, आज ही बना लीजिए इनसे दूरी
Health Tips: पाचन तंत्र को रखना है हेल्दी, तो गर्मियों में भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें

HighLights

  • गर्मियों में कई लोग सीने में जलन और एसिडिटी की परेशानी से जूझ रहे होते हैं।
  • इन दिनों खानपान का विशेष ख्याल रखना बेहद जरूरी होती है, नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं।
  • शरीर को ठंडक पहुंचाने के चक्कर में कई बार गलत चीज खा लेने से नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: अगर आपको भी गर्मियों में कुछ खाने का मन नहीं करता है, तो परेशान मत होइए, आप अकेले नहीं हैं। बता दें, इस मौसम में होने वाली गैस, एसिडिटी और अपच के पीछे खानपान का बड़ा रोल होता है। ऐसे में कुछ भी खाने से पहले उसपर गौर करना जरूरी है। आज इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें इस मौसम में आपको भूलकर भी नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये डाइजेशन को खराब करने का काम करते हैं। आइए जानें।

फ्राइड फूड्स

इस मौसम में तली हुई चीजों के सेवन से आपको पेट से जुड़ी तकलीफ हो सकती है। ऐसे में शरीर में गर्मी तो पैदा होती ही है, साथ ही इसे पचाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप भी तले-भुने चटखारे लेते हैं, तो जान लें कि ये ब्लोटिंग और गैस की समस्या पैदा कर सकते हैं।

चाय-कॉफी

गर्मियों में चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन करने से भी पित्त दोष की समस्या पैदा हो सकती है, जिससे आप गैस, एसिडिटी और ब्लोटिंग का शिकार हो जाते हैं, और पाचन प्रक्रिया को मुश्किल का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में रखना चाहते हैं अपना पाचन दुरुस्त, तो इन फूड्स को जरूर करें डाइट में शामिल

कटे हुए फल और सब्जियां

वैसे तो किसी भी मौसम में ज्यादा वक्त से कटे हुए फल और सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन खासतौर से गर्मियों में इनका रंग जल्दी बदल जाता है और इन्हें खाने से न तो शरीर को पूरे पोषक तत्व मिल पाते हैं, बल्कि पाचन क्रिया पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में फूड प्वाइजनिंग होने का भी खतरा रहता है।

ठीक से स्टोर न किए गए डेजर्ट

गर्मियों में आइसक्रीम, कुल्फी और मिल्कशेक भले ही दिल को खूब भाते हों, लेकिन आपको बता दें, कि इन चीजों में बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए इस मौसम में इनका सही रेफ्रिजरेशन काफी जरूरी होता है, नहीं तो बाहर पड़े इन डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से पेट में गड़बड़ी का सामना करना पड़ सकता है।

चटनी

गर्मी के मौसम में चटनी का सेवन भी कई बार नुकसानदायक साबित हो जाता है। ऐसे में दो बातों का ख्याल रखना चाहिए, पहला ये कि इसमें मिर्च मसाले ज्यादा न हों और दूसरा कि ये बासी न हो। गर्मियों में इसके सेवन से एसिडिटी और सीने में जलन की शिकायत भी देखने को मिलती है, ऐसे में इसे सोच समझकर ही डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें- अगर आपके शरीर में भी दिख रहे हैं ये लक्षण, तो हो सकती है प्रोटीन की कमी, ऐसे करें इसे दूर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

chat bot
आपका साथी