टेबल, बेंच या सोफा की मदद से करें वजन कम

घर में रखे सोफे टेबल और बेंच के सहारे भी आप अपना वजन कम करने के साथ मसल्स बना सकते हैं। तो कैसे और कौन सी एक्सरसाइजेस इसके लिए रहेंगी बेस्ट जानिए यहां...

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sat, 09 May 2020 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 09 May 2020 08:37 AM (IST)
टेबल, बेंच या सोफा की मदद से करें वजन कम
टेबल, बेंच या सोफा की मदद से करें वजन कम

लॉकडाउन के चलते लोग जिम या पार्क में एक्सरसाइज वगैरह करने नहीं जा पा रहे हैं। इस बीच बहुत से लोगों का वजन भी बढ़ गया है। हालांकि घर से बाहर निकलना बंद है तो क्या हुआ, आप घर पर ही सोफा, टेबल या बेंच की मदद से आसानी से वेट लॉस एक्सरसाइज कर सकते हैं...

1. बेंच अप्स

यह एक्सरसाइज करने के लिए आप सोफा या मजबूत टेबल की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा सीढ़ी पर भी इस वर्कआउट को किया जा सकता है। इसे करने के लिए आप बेंच/सोफा/सीढी़ से लगभग दो हाथ की दूरी पर खड़े हो जाएं। अब अपना बायां पैर ऊपर बेंच पर रखें और शरीर को ऊपर उठाएं, इसी बीच दाएं पैर को 90 डिग्री पर मोड़ते हुए नीचे लाएं और फिर जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद दोनों हाथों को आगे की तरफ झुकाकर बेंच पर रखें और अपने दाएं पैर को पीछे ले जाएं। फिर वापस पहले वाली पोजिशन में आ जाएं। इस तरह कम से कम 10 बार दोनों पैरों से करें।

2. नी-टू-नी ट्विस्ट

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सोफा/बेंच/टेबल पर थोड़ा आगे की तरफ बैठ जाएं। अपने दोनों पैरों के बीच एक हाथ से ज्यादा का गैप रखें और अपने दोनों हाथों को सिर के पास रखें। अब दायां पैर उठाएं और इसके घुटनों से बांई कोहनी को टच करें फिर पैर जमीन पर रख दें। इसी तरह बायां पैर उठाएं और दांई कोहनी को टच करें, फिर पैर जमी पर रख दें। इस तरह आप 15-20 बार कर सकते हैं। यह एक्सरसाइज पेट की चर्बी घटाने के लिए अच्छी है।

3. बेंच डिप्स

इस एक्सरसाइज को करने के लिए बेंच से उल्टी दिशा में मुंह करके खड़े हो जाएं और अपने दोनों हाथों को पीछे ले जाते हुए बेंच पर रख लें। अब अपने पैरों को थोड़ा आगे ले जाएं और बेंच के सहारे ही उठक-बैठक जैसा करें। इस एक्सरसाइज को बेंच डिप्स कहते हैं। यह वजन घटाने के लिए बेस्ट है क्योंकि इससे आपकी आर्म्स, पेट और पैरों की मसल्स का अच्छा वर्कआउट हो जाता है। इसको आप जितनी बार आसानी से कर सकते हैं, करें।

4. टच इन, टच आउट

यह एक्सरसाइज भी कमर और पैरों की चर्बी घटाने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। इसे भी आप बेंच या टेबल पर बैठे-बैठे ही कर सकते हैं। इसे करने के लिए टेबल पर बैठकर अपने दोनों पैरों को दोनों तरफ फैला लें। अब अपने हाथों को ऊपर बिल्कुल सीधा जोड़कर रखें। धीरे-धीरे नीचे झुकते हुए हाथों से दोनों तलवों को छुएं और फिर सीधा होते हुए ऊपर हाथों को फिर से आपस में जोड़ लें। इस तरह आप जितनी बार कर सकते हैं, उतनी बार यह एक्सरसाइज करें। इससे आपको काफी फायदा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी