Duck Walk Benefits: डक वॉक से बहुत ही कम दिनों में घटा सकते हैं पेट के साथ लोअर बॉडी का भी फैट

Duck Walk Benefits अगर आप बैली फैट के साथ लोअर बॉडी पर जमे फैट को भी जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं तो डक वॉक को करें अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल। फैट कम करने के साथ ही इसके और भी कई फायदे होते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 29 Mar 2023 08:36 AM (IST) Updated:Wed, 29 Mar 2023 08:36 AM (IST)
Duck Walk Benefits: डक वॉक से बहुत ही कम दिनों में घटा सकते हैं पेट के साथ लोअर बॉडी का भी फैट
Duck Walk Benefits: डक वॉक से बॉडी को होने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Duck Walk Benefits: अगर आपका भी वर्कआउट शुरू करने का टारगेट बैली और लोअर बॉडी फैट कम करना है, लेकिन इसके लिए जिम जाकर घंटों पसीने नहीं बहा सकते और कौन सी एक्सरसाइज करनी है इसका भी नहीं पता, तो हम आपको आज ऐसी एक एक्सरसाइज के बारे में बताने वाले हैं जिसका रिजल्ट आपको बहुत ही कम दिनों में ही नजर आने लगेगा। साथ ही इसे करने से शरीर को और भी कई फायदे मिलेंगे। तो आइए और ज्यादा देर किए बिना जान लें इस एक्सरसाइज के बारे में।

इस एक्सरसाइज का नाम से डक वाली यानी बत्तख जैसे चलना। जी हां, कुछ दिनों तक रोजाना इस एक्सरसाइज को करें और बॉडी पर नजर आने वाले फर्क को महसूस करें। 

क्या है डक वॉक?

स्क्वॉट पोजीशन में बैठकर चलने को डक वॉक कहते हैं। दोनों हाथों को आगे की ओर आपस में जोड़ लें और फिर धीरे-धीरे बैठे हुए आगे की ओर चलें। बहुत तेजी से वॉक करने की जरूरत नहीं बल्कि आराम से करें।

डक वॉक के फायदे

1. बैली फैट होता है दूर

ज्यादातर लोगों के एक्सरसाइज शुरुआत करने की वजह ही बैली फैट कम करना होता है। लेकिन इसके लिए घंटों जिम में बिताना और कई बार तो योग भी बहुत मुश्किल टास्क नजर आता है। तो अगर आप बहुत ज्यादा मेहनत किए बिना पेट और जांघों की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो डक वॉक है इसमें बेहद हेल्पफुल। 

2. आती है फ्लेक्सिबिलिटी 

शरीर को हल्का सा मोड़ने और झुकाने में भी होती है प्रॉब्लम, तो इसका मतलब आपकी बॉडी स्टिफ है जो कई बार इंजुरी की भी वजह बन सकती है। ऐसे में 20-30 सेकेंड का ब्रेक ले-लेकर 10-15 बार डक वॉक के 2 से 3 सेट पूरे करें। इससे बॉडी बहुत ही कम दिनों में लचीली हो जाएगी और भी दूसरी तरह की एक्सरसाइजेस को करना आसान हो जाएगा।

3. बढ़ती है स्टेमिना

डक वॉक करने से शरीर का पूरा भार पैरों पर पड़ता है इससे पैरों की मसल्स मज़बूत होती है। जिससे बढ़ती उम्र में भी आप बिना किसी सहारे आसानी से चल-फिर सकते हैं। इसके अलावा डक वॉक करते समय दिल तेजी से धड़कने लगता है। इससे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ जाती है। जिससे बॉडी की स्टेमिना भी बढ़ती है और आप ज्यादा एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी